कॉपी चैकिंग में फर्जीवाड़ा रोकने का प्रयास, उत्तर पुस्तिका पर कोडिंग सिस्टम


राजस्थान स्टेट ओपन बोर्ड की कवायद
सवा लाख परीक्षार्थी हुए थे पंजीकृत

By: Rakhi Hajela

Published: 30 Sep 2020, 03:24 PM IST


राजस्थान स्टेट ओपन बोर्ड ने परीक्षा में मूल्यांकन की गोपनीयता बनाए रखने के लिए नया अलग कदम उठाया है। इसके तहत बोर्ड उत्तर पुस्तिकाओं पर कोडिंग कर रहा है। जिससे किसी भी प्रकार के फर्जीवाड़े की गुंजाइश ही नहीं रहे। इस प्रक्रिया के तहत उत्तर पुस्तिका पर परीक्षार्थी का नाम, रोल नंबर और परीक्षा केंद्र की जगह कोड नंबर अंकित किया जा रहा है और कोड नंबर अंकित उत्तर पुस्तिकाएं परीक्षक के पास भेजी जा रही हैं। कोड नंबर इस प्रकार लगाए जाते हैं जिससे परीक्षार्थी का नाम, रोल नंबर और परीक्षा केंद्र छिप जाते हैं और कोई चाह कर भी कोड नहीं हटा सकता। गौरतलब है कि उत्तरपुस्तिका पर परीक्षार्थी के नाम और रोल नंबर से परीक्षक को यह पता नहीं चलेगा कि उसके पास जो उत्तरपुस्तिका चैक होने के लिए आई हैं वह किस सेंटर के परीक्षार्थियों की उत्तरपुस्तिका है।

बाहरी व्यक्ति से मिलने की इजाजत नहीं
आपको बता दें कि जब तक उत्तरपुस्तिकाओं पर कोडिंग का काम किया जाता है। इस काम को अंजाम देने वाले कर्मचारियों को भी किसी बाहरी व्यक्ति से मिलने की स्वीकृति नहीं दी जाती। कर्मचारी बोर्ड की ओर से निर्धारित गोपनीय शाखा में बैठ कर यह काम पूरा करते हैं। इतना ही नहीं जो कर्मचारी उत्तरपुस्तिका पर कोडिंग का काम करते हैं उन्हें भी इस बात की जानकारी नहीं दी जाती कि उत्तरपुस्तिकाओं को चैक करने के लिए किस सेंटर पर या किस परीक्षक के पास भेजा जाएगा। गौरतलब है कि इस बार राजस्थान स्टेट ओपन बोर्ड की ओर से आयोजित की गई प्रदेश के 438 परीक्षा केंद्रों पर तकरीबन सवा लाख परीक्षार्थी पंजीकृत हुए थे। 29 सितंबर को बोर्ड की परीक्षाएं समाप्त हुई हैं और अब कॉपियों के मूल्यांकन का काम शुरू कर दिया गया है।
इनका कहना है,
हम गोपनीयता को बरकरार रखने का प्रयास करते हैं। न परीक्षक को पता होगा कि उनके पास किस सेंटर की कॉपी है और न ही कॉपी भेजने वाले लोगों को पता होता है कि कॉपी कहां जा रही हैं। इससे किसी भी प्रकार का फर्जीवाड़ा होने की संभावनाएं नहीं रहती।
मनीषा नीरव, सहायक निदेशक
राजस्थान स्टेट ओपन बोर्ड

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned