scriptबेरोजगार ध्यान दें! छोटी उम्र में ही ‘मालामाल’ बनाएगी ये स्कीम, बस करना है आपको यह काम | Attention unemployed This scheme will make you 'rich' at a young age | Patrika News

बेरोजगार ध्यान दें! छोटी उम्र में ही ‘मालामाल’ बनाएगी ये स्कीम, बस करना है आपको यह काम

locationजयपुरPublished: Jun 25, 2022 02:18:57 pm

Submitted by:

SAVITA VYAS

‘अग्निवीरों’ के लिए लॉन्च होगा डिग्री प्रोग्राम

बेरोजगार बेरोजगार ध्यान दें!  छोटी उम्र में ही 'मालामाल' बनाएगी ये स्कीम, बस करना है आपको यह काम

बेरोजगार बेरोजगार ध्यान दें! छोटी उम्र में ही ‘मालामाल’ बनाएगी ये स्कीम, बस करना है आपको यह काम

जयपुर। बेरोजगारों के लिए खुशखबरी है। अब कम उम्र में ही नौकरी का सपना पूरा हो सकेगा। इससे युवा आत्मनिर्भर तो बनेंगे ही साथ ही आर्थिक रूप से सशक्त भी बन सकेंगे। शिक्षा मंत्रालय जल्द ही अग्निवीरों के लिए 3 साल का डिग्री प्रोग्राम लॉन्च करेगा। यह डिग्री प्रोग्राम इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी के जरिए कराया जाएगा। इस कोर्स के लिए आर्मी, नेवी और एयरफोर्स इग्नू के साथ एमओयू साइन करेंगे। इसकी मान्यता विदेश में भी होगी। भारतीय सेना ने अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर भर्ती रैली के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस नोटिफिकेशन में भर्ती रैली के लिए सभी जरूरी जानकारी दी गई है। भर्ती में शामिल होने के लिए सभी उम्मीदवारों को अनिवार्य रूप से ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीयन कराना होगा। योजना के तहत हर साल भर्तियों की संख्या बढ़ाई जाएगी।
कौन हैं अग्निवीर?
केंद्र सरकार ने युवाओं के लिए ‘अग्निपथ’ योजना को मंजूरी दी है। इसके तहत सेना में जाने वाले जवानों को ‘अग्निवीर’ कहा जाएगा। कोर्स का फायदा उन्हें मिलेगा, जो 12वीं के बाद 4 साल के लिए अग्निपथ योजना के तहत सेना में अपना योगदान देंगे।
इन्हें मिलेगा फायदा
अग्निपथ योजना के तहत 4 साल तक अपना योगदान देने के बाद उन्हें जो अनुभव उनको प्राप्त होगा, उसके आधार पर उनके लिए भविष्य में अच्छे रोजगार मुहैया कराने के लिए इग्नू इन अग्निवीरों के लिए ग्रेजुएशन बैचलर डिग्री की शुरुआत करेगा।

50 फीसदी अंक की राहत
वे बीए, बीएससी, बीकॉम या वोकेशनल कोर्स कर सकेंगे। यह एक साल का कोर्स होगा। खास बात है कि 50% क्रेडिट अंक अग्निपथ योजना के तहत होंगे, अन्य 50% क्रेडिट अंक पाठ्यक्रम के आधार पर होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो