scriptछोटे प्लॉटों की नीलामी से बढ़ेंगे स्थानीय रोजगार के अवसर | Auction of small plots will increase local employment opportunities | Patrika News

छोटे प्लॉटों की नीलामी से बढ़ेंगे स्थानीय रोजगार के अवसर

locationजयपुरPublished: Mar 06, 2021 09:22:45 am

माइंस विभाग ( mining leases ) की ओर से राज्य के खनन पट्टों के आवंटन के लिए 14 जिलों में 202 प्लॉटों की ई-नीलामी ( auctioned ) के माध्यम से नीलामी की जाएगी। माइंस विभाग ( Mines Department ) द्वारा खनन प्लॉटों का सृजन कर ई- प्लेटफार्म पर नीलामी और आरसीसी और ईआरसीसी के ठेकों की ई-ऑक्शन से नीलामी प्रक्रिया में तेजी लाकर स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर बढ़ाने व राजस्व बढ़ोतरी ( employment opportunities ) के ठोस कदम उठाए जा रहे हैं। इससे पहले 131 प्लाटों के आवंटन से 70 करोड़ रुपए का राजस्व प्राप्त हो च

जयपुर। माइंस विभाग की ओर से राज्य के खनन पट्टों के आवंटन के लिए 14 जिलों में 202 प्लॉटों की ई-नीलामी के माध्यम से नीलामी की जाएगी। माइंस विभाग द्वारा खनन प्लॉटों का सृजन कर ई- प्लेटफार्म पर नीलामी और आरसीसी और ईआरसीसी के ठेकों की ई-ऑक्शन से नीलामी प्रक्रिया में तेजी लाकर स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर बढ़ाने व राजस्व बढ़ोतरी के ठोस कदम उठाए जा रहे हैं। इससे पहले 131 प्लाटों के आवंटन से 70 करोड़ रुपए का राजस्व प्राप्त हो चुका है।
प्रमुख सचिव माइंस अजिताभ शर्मा ने बताया कि अप्रधान खनिजों के खनन पट्टों की ई-प्लेटफार्म पर नीलामी से ऑक्शन प्रक्रिया में पारदर्शिता, स्वस्थ्य प्रतिस्पर्धा और अधिक राजस्व प्राप्त होने के अवसर उपलब्ध होंगे। उन्होंने बताया कि छोटे-छोटे प्लॉटों की माइनिंग के ऑक्शन से स्थानीय स्तर पर ही लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रुप से अधिक रोजगार के अवसर सुलभ हो सकेंगे। विभाग द्वारा 14 जिलों में करीब 310 हैक्टेयर के 202 प्लॉटों की ऑक्शन प्रक्रिया आरंभ कर दी है।
भरतपुर, बूंदी और बारां के प्लॉटों में से दो-दो प्लॉट एम सेण्ड इकाइयों के लिए आरक्षित किए गए हैं। इनकी नीलामी में एम सेण्ड यूनिट स्थापित करने की पात्रता रखने वाले बोली दाता ही भाग ले सकेंगे। विभाग ने ई-ऑक्शन की पारदर्शी व्यवस्था से राज्य के 202 खनन पट्टों की ई-प्लेट फार्म पर नीलामी के लिए विभागीय वेबसाइट पर विस्तृत जानकारी के साथ ही भारत सरकार द्वारा प्रधान खनिजों के नीलामी के ऑनलाइन एमएसटीसी पोर्टल पर ई-नीलामी की जानकारी उपलब्ध कराई गई है। इससे देश-दुनियां में कहीं से भी कोई भी व्यक्ति इस ई-नीलामी प्रक्रिया में हिस्सा ले सकेगा। ई-ऑक्शन में हिस्सा लेने वाले इच्छुक व्यक्तियों को भारत सरकार के पोर्टल पर पंजीयन कराना होगा वहीं पहले से पंजीकृत व्यक्ति, फर्म या कंपनी को दोबारा पंजीयन नहीं कराना होगा। 14 जिलों के 202 खनिज प्लॉटों की ई-प्लेट फार्म पर नीलामी के लिए विभाग द्वारा 4 मार्च को निविदा सूचना जारी कर दी गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो