scriptautomatic driving track in jaipur rajasthan | Transport Department: ऑटोमेटिक ड्राइविंग ट्रैक पर मुख्य सचिव ने दिखाई तेजी तलब की रिपोर्ट | Patrika News

Transport Department: ऑटोमेटिक ड्राइविंग ट्रैक पर मुख्य सचिव ने दिखाई तेजी तलब की रिपोर्ट

प्रदेश में बढ़ रही सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए राज्य सरकार बहुत तेजी से ऑटोमेटिक ड्राइविंग ट्रैक पर काम कर रही है।

जयपुर

Published: July 18, 2021 10:05:29 pm

जयपुर। प्रदेश में बढ़ रही सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए राज्य सरकार बहुत तेजी से ऑटोमेटिक ड्राइविंग ट्रैक पर काम कर रही है। सरकार ने प्रदेश के सभी आरटीओ और डीटीओ कार्यालय में तेजी से ऑटोमेटिक ट्रैक तैयार किए जाने का निर्देश दिया है। परिवहन विभाग ऐसे 17 ड्राइविंग ट्रैक पर पहले से ही काम कर रहा है लेकिन अब इसे तेजी से पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा। इसे लेकर मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने सक्रियता दिखाई है और सभी जिलों के कलेक्टर को भी इसकी प्रगति देखने का निर्देश दिया है।

 Transport Department is more interested in transporting goods than passengers
automatic driving track in jaipur rajasthan

परिवहन विभाग का मानना है कि इससे पारदर्शिता बढ़ेगी तो दूसरी तरफ बिना ड्राइविंग में दक्ष लोगों को लाइसेंस नहीं मिल पाएगा। इसका सीधा असर सड़क दुर्घटनाओं के कमी के रूप में हमारे सामने आएगा। परिवहन मुख्यालय की माने तो प्रदेश के 17 ट्रैक पर तेजी से काम चल रहा है। कोरोना के कारण जो कार्य रूके हुए थे अब उन्हें तेजी से निपटाया जाएगा। इसके बाद पूरे प्रदेश में इसे लागू किया जाएगा। अभी ऑटोमेटिक ड्राइविंग ट्रैक की सुविधा मात्र जयपुर के जगतपुरा कार्यालय में ही लागू है।

ऑटोमेटिक ड्राइविंग ट्रैक से ये होगा
सभी ड्राइविंग ट्रैक पर कैमरे भी लगाए जाएंगे। कंप्यूटर के माध्यम से वाहन चलाने वाले लोगों का एक—एक रिकार्ड दर्ज होगा। कम्प्यूटर में सॉफ्टेवयर फीड होगा। इसमें गाड़ी के हर मूवमेंट की गणना होगी कि किस स्किल में व्यक्ति ने कितना समय लिया, कहां गलती की। ट्रायल पूरा होने पर एक क्लिक में स्किल टेस्ट की रिपोर्ट मिल जाएगी। इसके बाद चालक की दक्षता पाए जाने ही उसे लाइसेंस जारी किया जाएगा। इस ट्रैक पर जब तक दक्षता नहीं होगी लाइसेंस मिलना आसान नहीं होगा। किसी प्रकार की हेराफेरी भी इसमें नहीं की जा सकती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Nagar Panchayat Election Result: 106 नगरपंचायतों के चुनावों की वोटों की गिनती जारी, कई दिग्‍गजों की प्रतिष्‍ठा दांव परOBC Reservation: ओबीसी राजनीतिक आरक्षण पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, आ सकता है बड़ा फैसलाUP Election 2022: यूपी चुनाव से पहले मुलायम कुनबे में सेंध, अपर्णा यादव ने ज्वाइन की बीजेपीकेशव मौर्य की चुनौती स्वीकार, अखिलेश पहली बार लड़ेंगे विधानसभा चुनाव, आजमगढ के गोपालपुर से ठोकेंगे तालकोरोना के नए मामलों में भारी उछाल, 24 घंटे में 2.82 लाख से ज्यादा केस, 441 ने तोड़ा दमरोहित शर्मा को क्यों नहीं बनाया जाना चाहिए टेस्ट कप्तान, सुनील गावस्कर ने समझाई बड़ी बातखत्म हुआ इंतज़ार! आ गया Tata Tiago और Tigor का नया CNG अवतार शानदार माइलेज के साथकोरोना का कहर : सुप्रीम कोर्ट के 10 जज कोविड पॉजिटिव, महाराष्ट्र में 499 पुलिसकर्मी भी संक्रमित
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.