scriptAssembly elections: मतदाताओं को सशक्त बनाने के लिए जागरूकता अभियान | Awareness campaign to empower voters | Patrika News

Assembly elections: मतदाताओं को सशक्त बनाने के लिए जागरूकता अभियान

locationजयपुरPublished: Jan 18, 2022 11:31:21 am

आगामी विधानसभा चुनावों ( Assembly elections ) को लेकर भारतीय भाषाओं में ऑनलाइन अभिव्यक्ति को सक्षम बनाने वाले सबसे बड़े मंच के रूप में चुनावी प्रक्रिया में मतदाताओं का भरोसा बढ़ाने के लिए बेहतरीन फीचर्स पेश करने के साथ जागरूकता अभियान ( awareness campaigns ) चलाएगा।

Assembly elections: मतदाताओं को सशक्त बनाने के लिए जागरूकता अभियान

Assembly elections: मतदाताओं को सशक्त बनाने के लिए जागरूकता अभियान

आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर भारतीय भाषाओं में ऑनलाइन अभिव्यक्ति को सक्षम बनाने वाले सबसे बड़े मंच के रूप में कू चुनावी प्रक्रिया में मतदाताओं का भरोसा बढ़ाने के लिए बेहतरीन फीचर्स पेश करने के साथ जागरूकता अभियान चलाएगा। यह मंच मतदाताओं को अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए एक सजग निर्णय लेने में मार्गदर्शन करेगा।
चुनावी राज्यों के मतदाताओं के लिए हिंदी, पंजाबी, मराठी आदि भाषाओं में लाइव अपडेट्स, उम्मीदवारों और पार्टियों के बारे में समाचार और निर्वाचन क्षेत्र के स्तर की घोषणाओं की जाएंगी। इसके अलावा चुनाव से संबंधित विषयों पर खुली चर्चा के लिए रीयल टाइम में देसी भाषाओं में चैट रूम की भी पेशकश करेगा। इस दौरान मंच पर मौजूद लाइव फीचर यूजर्स को सेशंस बनाने, अपनी कम्यूनिटी को हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित करने और इंटरफेस के माध्यम से घटनाओं को तुरंत जानने का मौका देगा। इससे चुनाव प्रक्रिया में अधिक विश्वास जगाने और जन जागरूकता पैदा करने में मदद मिलेगी। इस अभियान के अंतर्गत यूजर्स को एक आकर्षक अनुभव प्रदान करने के लिए प्रश्नोत्तरी भी आयोजित करेगा, जिसमें मतदाता पंजीकरण, ईपीआईसी कार्ड डाउनलोड आदि विषय शामिल होंगे। इतना ही नहीं, मंच पर मशहूर हस्तियां और प्रभावशाली लोग मतदाता जागरूकता अभियानों में स्वेच्छा से हिस्सा लेंगे। स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव की भावना के लिए प्रतिबद्ध मंच कू अपने समर्पित चुनाव स्वयंसेवकों के माध्यम से मतदाता नामांकन में तेजी लाने में मदद करेगा, जिन्हें प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र में मतदाताओं को पंजीकृत करने का जिम्मा सौंपा गया है।
कंपनी ने पहले ही इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा स्वैच्छिक आचार संहिता को अपनाया है, जो चुनावों के दौरान सोशल मीडिया के पारदर्शी इस्तेमाल के लिए है। इसके अलावा आपत्तिजनक सामग्री की पहचान करने और उस पर अंकुश लगाने के लिए एप ने प्लेटफॉर्म पर आने वाले फीडबैक को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए एक मजबूत तंत्र भी स्थापित किया है। कू एप के सह-संस्थापक और सीईओ अप्रमेय राधाकृष्ण ने कहा कि कू भारतीयों की आवाज का लोकतंत्रीकरण करने वाले एक बहुभाषी मंच के रूप में चुनावों के दौरान कू एप के विशेष फीचर्स यूजर्स को उनकी मातृभाषा में रीयल टाइम अनुभव प्रदान करेंगे और उन्हें चुनाव से संबंधित विषयों पर समान विचारधारा वाले लोगों के साथ जुडऩे में सक्षम बनाएंगे। स्थानीय भाषाओं में हमारे जागरूकता अभियान मतदाताओं के ज्ञान को बढ़ाने, भरोसा पैदा करने और लोगों को सजग निर्णय लेने में मदद करेंगे। एक निष्पक्ष, खुले और विश्वसनीय मंच के रूप में हम भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित दिशा-निर्देशों का पालन करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो