scriptराम जन्मभूमि से मिले अवशेष, सहेजेंगे राजस्थानी | ayodhya ram mandir temple excavation | Patrika News

राम जन्मभूमि से मिले अवशेष, सहेजेंगे राजस्थानी

locationजयपुरPublished: May 21, 2020 01:13:51 pm

Submitted by:

Ankita Sharma

— मूर्तियां, खंभों सहित शिवलिंग, कलश और चौखट मिलीं

राम जन्मभूमि  के मिले अवशेष, सहेजेंगे राजस्थानी

राम जन्मभूमि के मिले अवशेष, सहेजेंगे राजस्थानी

अयोध्या। अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का कार्य चल रहा है और इसके लिए राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से जमीन का समतलीकरण किया जा रहा है। इस कार्य के दौरान मानों जमीन से इतिहास निकल आया। जी हां, समतलीकरण के दौरान जमीन से कुछ ऐतिहासिक अवशेष मिले हैं। इनमें पुरातात्विक मूर्तियां, खंभों सहित शिवलिंग, कलश और चौखट मिली हैं। ये सभी अवशेष संपन्न हिन्दू शैली के न सिर्फ उदाहरण हैं, बल्कि इस बात के प्रमाण भी हैं कि यहां मंदिर स्थापित था। अब जमीन से मिले इस अवशेषों को सहेजने में राजस्थान के लोग भी अहम भूमिका निभाने जा रहा है।

ये मिले अवशेष

देशभर में लॉकडाउन के कारण भले ही सब कुछ ठहरा हुआ था, लेकिन राम जन्मभूमि परिसर में पिछले दस दिनों से खुदाई का काम जारी है। इस दौरान तीन जेसीबी मशीन, एक क्रेन, दो ट्रैक्टर व 10 मजदूर लगाए गए। इन अवशेषों में देवी देवताओं की खंडित मूर्तियां, सात ब्लैक टच स्टोन के स्तंभ, छह रेड सैंड स्टोन के स्तंभ और पांच फीट आकार का नक्काशी किया शिवलिंग मिला है। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के अनुसार जहां भी खुदाई की गई, वहीं से पुरा महत्व के अवशेष मिल रहे हैं।
विशेषज्ञों की निगरानी में सहेजेंगे धरोहर

अब ट्रस्ट इन अवशेषों को सहेजने पर विचार कर रहा है। इसके लिए विशेषज्ञों की मदद ली जाएगी। ट्रस्ट के अनुसार इस कार्य के लिए राजस्थान से भी लोग बुलाए जाएंगे। ट्रस्ट का मानना है कि इन धरोहरों को सहेजना जरूरी है। राजस्थान के साथ ही गुजरात और मिर्जापुर से लोग बुलाने की योजना है। मन्दिर निर्माण न्यास इसके लिए एक कार्यशाला का आयोजन भी करेगी। हालांकि इसके लिए मंदिर ट्रस्ट लॉकडाउन खुलने का इंतजार कर रही है। माना जा रहा है कि अब खुदाई कार्य भी विशेषज्ञों के निरीक्षण में ही होगा।

इसलिए पड़ी जरूरत

जानकारी के अनुसार जन्मभूमि परिसर में राम मंदिर निर्माण के लिए तैयारियां व ट्रेंचों को भरने, समतलीकरण और लोहे की जालियों को हटाने का कार्य चल रहा है। इस कार्य को चरणबद्ध तरीके से किया जा रहा है। जिसमें अवशेष मिलने का सिलसिला जारी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो