scriptस्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा बोले- शीघ्र होगी आयुर्वेद विभाग की पदोन्नति एवं सीधी भर्ती | Ayurveda Department Rajasthan jobs 2020 | Patrika News

स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा बोले- शीघ्र होगी आयुर्वेद विभाग की पदोन्नति एवं सीधी भर्ती

locationजयपुरPublished: Feb 20, 2020 09:38:35 am

Submitted by:

santosh

राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बुधवार को विधानसभा में कहा कि आयुर्वेद विभाग में पदोन्नति एवं रिक्त मेडिकल अधिकारियों के पदों पर सीधी भर्ती शीघ्र की जाएगी।

raghu sharma

raghu sharma

जयपुर। राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बुधवार को विधानसभा में कहा कि आयुर्वेद विभाग में पदोन्नति एवं रिक्त मेडिकल अधिकारियों के पदों पर सीधी भर्ती शीघ्र की जाएगी। डॉ. शर्मा ने प्रश्नकाल में विधायकों के पूरक प्रश्नों का जवाब देते हुए कहा कि आयुर्वेद विभाग में 576 मेडिकल ऑफिसर्स के पदों को पदोन्नति से भरने के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग को लिखा जा चुका है।

पदोन्नति के बाद रिक्त मेडिकल ऑफिसर्स के पदों के लिए जल्द प्रक्रिया प्रांरभ कर सीधी भर्ती की जाएगी। उन्होंने बताया कि आयुर्वेद विभाग में लंबे समय से डीपीसी नहीं हुई है। 2011 से पीएमओ और अतिरिक्त निदेशकों की डीपीसी नहीं हुई। आठ वर्षों की लंबित उपनिदेशक और सीनियर मेडिकल ऑफिसर प्रथम की डीपीसी हाल में पूरी की गई है। अभी और डीपीसी की जायेगी, जिससे नीचे के पद वाले उपर चले जाएंगे और प्रारंभिक पद रिक्त पद होंगे उन्हें राजस्थान लोक सेवा आयोग भेजा जाएगा।

उन्होंने कहा कि 16 फरवरी को कंपाउंडर के 397 पदों पर नियुक्ति दे दी गई है। उन्होंने बताया कि आयुर्वेद में एक पद डायरेक्टर का है। पीएमओ और अतिरिक्त निदेशक के 133 पद हैं। वे पूरे प्रमोशन नहीं होने के कारण रिक्त हैं। इन पदों पर कार्य व्यवस्थार्थ दूसरे लोग लगे हुए हैं। इसके अलावा एसएमओ 1 और डिप्टी डायरेक्टर के 500 पद हैं। उसके 1 आदमी कार्यरत है बाकी कार्य व्यवस्थार्थ लगे हुए हैं। ये पद भी शीघ्र प्रमोशन के माध्यम से भरे जाएंगे।

एसएमओ-2 के 1500 पद हैं उनमें 1061 कार्यरत हैं बाकी रिक्त हैं। एमओ 2304 पूरे कार्यरत हैं तथा उसमें 76 अतिरिक्त कार्मिक लगे हैं। इस तरह 2380 कार्मिक कार्यरत हैं। हालांकि इसके बाद कोई भर्ती नहीं निकली लेकिन 576 पदों के लिए अभ्यर्थना भेजी गई है। इससे पहले चिकित्सा मंत्री ने विधायक किरण माहेश्वरी के मूल प्रश्न का जवाब देते हुए बताया कि प्रदेश में कुल 3579 आयुर्वेद औषधालय संचालित हैं। उन्होंने जिलेवार सूची सदन की मेज पर रखी।

उन्होंने बताया कि विभाग में कार्यरत चिकित्सकों तथा नर्स कम्पाउंडरों की संख्या एवं स्थानीय आवश्यकताओं के मद्देनजर वित्तीय संसाधनों की उपलब्धता एवं आवश्यक स्वीकृतियां प्राप्त कर रिक्त पदों की पूर्ति की जा सकेगी। उन्होंने कहा कि 33 योग एवं प्राकृतिक चिकित्साधिकारी के पदों पर भर्ती के लिए अर्थना राजस्थान लोक सेवा आयोग को भिजवाई गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो