scriptकेंद्र की आयुष्मान भारत पर भारी पड़ रही राजस्थान की भामाशाह योजना | ayushman bharat yojana-Bhamashah Yojana | Patrika News

केंद्र की आयुष्मान भारत पर भारी पड़ रही राजस्थान की भामाशाह योजना

locationजयपुरPublished: Aug 30, 2018 09:42:48 am

Submitted by:

santosh

www.patrika.com/rajasthan-news/

जयपुर। पहले से भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना (बीएसबीवाय) का संचालन कर रहे राजस्थान के लिए केंद्र की आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों का चयन करना मुश्किल भरा हो गया है।

इस समय प्रदेश में बीएसबीवाय के लाभार्थी परिवार करीब 90 लाख है, जिसके दायरे में करीब 4.5 करोड़ लोग आ रहे हैं। इसमें रोजाना करीब 5 हजार मरीजों को भर्ती कर कैशलैस उपचार किया जा रहा है। अब केंद्र की योजना के लिए बीएसबीवाय से अतिरिक्त वंचितों का चयन करने का उचित फॉर्मूला तलाशा जा रहा है।

हालांकि केंद्र ने वर्ष 2011 मे किए गए सोशियो इकोनॉमी कास्ट सेंसस को आधार बनाया है। इसमें राजस्थान के करीब 59 लाख परिवार शामिल हैं। लेकिन उस सेंसस में शामिल परिवारों के डाटा काफी अधूरे हैं।
राजस्थान में अगले कुछ माह में ही पहले विधानसभा, फिर लोकसभा व निकायों के चुनाव होने हैं। इनसे पहले सेंसस के आधार पर लोगों का चयन किया जाता तो किसी को योजना के दायरे से बाहर रखे जाने पर संकट हो सकता है। योजना में शामिल होने के लिए आई सिफारिशों और किसी को बाहर रखने पर आक्रोश का सामना भी सरकार को करना पड़ सकता है।
यहां लगाए कम्यूनिटी हैल्थ ऑफिसर
दूसरी ओर आयुष्मान भारत के दूसरे भाग के तहत सरकारी अस्पतालों में 12 विशेष सुविधाएं योजना की शुरुआत के साथ ही उपलब्ध करा दी जाएंगी। इनके लिए करीब 650 अस्पतालों को पहले साल में वेलनेस सेंटर के रूप में विकसित किया जाएगा। पहले चरण में 225 अस्पतालों में यह शुरू होगी।
इन अस्पतालों में कम्यूनिटी हैल्थ ऑफिसर लगाए जा रहे हैं। अब तक 130 लगाए जा चुके हैं। इन्हें छह महीने का विशेष कोर्स करवाया जा रहा है। अधिकारी प्रसव पूर्व देखभाल, प्रसव, प्रजनन एवं परिवार कल्याण सेवाएं, योग एवं स्वास्थ्य में बढ़ावा, मानसिक स्वास्थ्य सेवाएं, सामान्य बाह्य रोगी देखभाल, संक्रामक व गैर संक्रामक रोग प्रबंधन, आंख-कान-नाक-गला व मुख स्वास्थ्य सेवाएं, निशुल्क आवश्यक औषधि व जांच, आपातकालीन चिकित्सा एवं इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड जैसी सुविधाओं की मॉनिटरिंग करेंगे।
राज्य ने पहले ही कराया था अवगत
आयुष्मान भारत योजना लागू करने की केंद्र की तैयारी के साथ ही राजस्थान ने इससे केंद्र को अवगत कराया था। लेकिन केंद्र की मंशा थी कि पूरे देश में समान रूप से आयुष्मान भारत योजना लागू हो। बताया जा रहा है कि केंद्र की मंशा को देखते हुए अब राजस्थान ने भी आयुष्मान भारत को लागू करने के लिए सैद्धांतिक सहमति के एमओयू पर हस्ताक्षर तो कर दिए गए हैं, लेकिन वंचितों का आंकलन कर इसे लागू करने के लिए समय मांगा गया है। जिसकी अनुमति केंद्र ने दे दी है।
केंद्र की आयुष्मान भारत योजना के बीमा को राजस्थान में लागू करने के लिए सैद्धांतिक सहमति बन गई है।
नवीन जैन, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो