script

बब्बर खालसा के आतंकियों ने की थी बाबा लाखा सिंह की हत्या, हनुमानगढ़ में ऑपरेट करता रहा आतंकी सेल

locationजयपुरPublished: Aug 19, 2017 07:06:00 am

Submitted by:

Abhishek Pareek

बाबा लाखा सिंह को बब्बर खालसा के आतंकियों ने सुनियोजित साजिश के तहत गोली मारी थी। गोली मारने वाले आतंकी जसवंत सिंह खालसा को गिरफ्तार कर लिया है।

Terrorists
आवेश तिवारी/जयपुर। हनुमानगढ़ के विवादास्पद सिख संत बाबा लाखा सिंह को बब्बर खालसा के आतंकियों ने सुनियोजित साजिश के तहत गोली मारी थी। गोली मारने वाले आतंकी संगठन बब्बर खालसा के आतंकी जसवंत सिंह खालसा को उत्तर प्रदेश पुलिस ने उन्नाव जिले से गिरफ्तार कर लिया है। जानकारी मिली है कि जसवंत ने अपने साथियों के साथ बहुचर्चित बाबा लाखा सिंह की हत्या को अंजाम दिया था। बाबा की हत्या 23 नवंबर 2016 को उस वक्त कर दी गई थी, जब वह बाथरूम से नहाकर आ रहे थे। गौरतलब है कि जुलाई से अब तक जसवंत सिंह खालसा समेत 5 आतंकियों को पंजाब और यूपी पुलिस ने गिरफ्तार किया है। बाबा लाखा सिंह की हत्या के मामले में जो जानकारियां मिल रही हैं, उसके अनुसार पिछले साल पंजाब के आतंकी संगठन बब्बर खालसा का एक पूरा सेल राजस्थान में काम कर रहा था। यह सेल बाबा के बयानों से बेहद नाराज था, जिसमें वह खुद को गुरु गोविन्द सिंह का अवतार बताते थे। प्राप्त जानकारी के अनुसार लम्बे समय से बब्बर खालसा के आतंकी राजस्थान में सेल ऑपरेट कर रहे थे लेकिन पुलिस को इसकी भनक नहीं मिल पाई। इतना ही नहीं, बाबा की हत्या के बाद इस सेल ने देश के विभिन्न हिस्सों में कई अन्य हत्याओं को अंजाम दिया है।
कौन थे बाबा लाखा सिंह
खुद को गुरुनानक देव का अवतार बताने वाले बाबा लक्खा सिंह उर्फ लखविंद्र सिंह की नवम्बर 2016 में दो अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। पंजाब में भारी विरोध के बाद वह राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले में रह रहे थे। बताया जाता है कि वारदात वाले दिन दोनों लड़के बाबा से मिलने पहुंचे थे। दोनों लग्जरी कार में आए थे, जिसे बरामद कर लिया गया है। जैसे ही बाबा बाथरूम से निकले, दोनों ने उन पर फायर कर दिया। एक गोली बाबा की कनपटी, दूसरी छाती पर लगी।
पांच आतंकी थे
यूपी में गिरफ्तार खालिस्तान समर्थक जसवंत सिंह के अलावा पुलिस आधा दर्जन आतंकियों की गिरफ्तारी कर चुकी है। गौरतलब है कि बाबा की हत्या में शामिल बब्बर खालसा के दो आतंकी गुरुप्रीत और अवतार सिंह को पंजाब पुलिस ने गत 12 जुलाई को गिरफ्तार किया था। अगस्त के पहले सप्ताह में लवप्रीत सिंह और अशोक कुमार वोरा को पंजाब के ही मोगा से गिरफ्तार किया गया था। यूपी एटीएस के राजेश साहनी ने पत्रिका को बताया कि जसवंत सिंह काला बब्बर खालसा का सक्रिय सदस्य रहा है।
– एक अधिकारी को भेजा जा रहा है। पूरी कोशिश होगी कि पकड़े गए आतंकियों को प्रोडेक्शन रिमांड पर लेकर पूछताछ करें।
यदराम फांसल, एसपी, हनुमानगढ़।

– अभी हमें इन गिरफ्तारियों की कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। जैसे ही जानकारी मिलेगी, इस पर काम शुरू करेंगे। हनुमानगढ़ में बब्बर खालसा के सेल ऑपरेट करने की बात पर अभी कुछ भी कहना अपरिपक्व होगा।
अजीत सिंह, डीजीपी, राजस्थान।

ट्रेंडिंग वीडियो