scriptराजस्थान में महिलाओं के लिए ‘बैक टू वर्क’ योजना, 15 हजार महिलाओं को मिलेगी नौकरी | back to work scheme rajasthan | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में महिलाओं के लिए ‘बैक टू वर्क’ योजना, 15 हजार महिलाओं को मिलेगी नौकरी

पारिवारिक परिस्थितियों के चलते जॉब छोड़ने वाली इन कामकाजी महिलाओं को निजी क्षेत्र के सहयोग से फिर से जॉब दिलाने या वर्क फ्रॉम होम का अवसर उपलब्ध कराने के लिए राजस्थान सरकार ‘बैक टू वर्क’ योजना लेकर आई है।

जयपुरNov 30, 2021 / 05:56 pm

Vinod Chauhan

jobs.jpg

jobs.jpg

शादी के बाद घर-परिवार संभालने एवं अन्य कारणों से कामकाजी महिलाओं को कई बार जॉब छोड़नी पड़ती है। पारिवारिक परिस्थितियों के चलते जॉब छोड़ने वाली इन कामकाजी महिलाओं को निजी क्षेत्र के सहयोग से फिर से जॉब दिलाने या वर्क फ्रॉम होम का अवसर उपलब्ध कराने के लिए राजस्थान सरकार ‘बैक टू वर्क’ योजना लेकर आई है। बड़ी बात यह है कि अगले तीन साल में 15 हजार महिलाओं को निजी क्षेत्र के सहयोग से फिर से जॉब दिलाने का लक्ष्य तय किया गया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस योजना को मंजूरी दे दी है।

यह तय किया गया है लक्ष्य
बतादें कि इस योजना में तहत अगले तीन साल में 15 हजार महिलाओं को निजी क्षेत्र के सहयोग से फिर से जॉब दिलाने का लक्ष्य तय किया गया है। विधवा, परित्यकता, तलाकशुदा एवं हिंसा से पीड़ित महिलाओं को इसमें प्राथमिकता दी जाएगी। जो महिलाएं कार्यस्थल पर जाने में सक्षम नहीं होंगी, उन्हें वर्क फ्रॉम होम का अवसर उपलब्ध कराया जाएगा। रोजगार से जुड़ने की इच्छुक महिलाओं को महिला अधिकारिता निदेशालय एवं सीएसआर संस्था के माध्यम से रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए सिंगल विण्डो सिस्टम की सुविधा विकसित की जाएगी। इसके अलावा आरकेसीएल के माध्यम से स्किल ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

यूं लिए जाएंगे आवेदन
पायलट प्रोजेक्ट के रूप में योजना के क्रियान्वयन के लिए सहयोगी संस्था/सीएसआर संस्था के पोर्टल अथवा एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर पर लक्षित श्रेणी की महिलाओं से आवेदन लिए जाएंगे। ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्टर्ड महिलाओं को श्रेणीवार डाटाबेस के आधार पर निजी क्षेत्र में रोजगार से जोड़ने का कार्य सीएसआर संस्था द्वारा किया जाएगा। आवश्यकता होने पर सीएसआर संस्था ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्टर्ड लक्षित श्रेणी की महिलाओं को री-स्किलिंग/अप-स्किलिंग के लिए प्रशिक्षण सुविधा देगी। जिसका अपडेशन पोर्टल पर किया जाएगा। योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए मॉनिटरिंग कमेटी का गठन किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने बजट 2021-22 के वित्त एवं विनियोग विधेयक पर चर्चा के दौरान ‘बैक टू वर्क’ योजना शुरू करने की घोषणा की थी।

Home / Jaipur / राजस्थान में महिलाओं के लिए ‘बैक टू वर्क’ योजना, 15 हजार महिलाओं को मिलेगी नौकरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो