scriptहल्के में न लें घुटने में लगी चोट, हो सकती है बेकर्स सिस्ट | backer cyst health issue | Patrika News

हल्के में न लें घुटने में लगी चोट, हो सकती है बेकर्स सिस्ट

locationजयपुरPublished: Mar 12, 2021 04:28:02 pm

Submitted by:

Archana Kumawat

घुटने के पीछे विकसित होने बेकर्स सिस्ट को मेडिकल भाषा में पोप्लिटीयल सिस्ट कहा जाता है। इस गांठ में द्रव भरे होने के कारण यह ऊपर की ओर से उभरी हुई दिखाई देती है। गांठ की वजह से घुटने पर सूजन आना आम समस्या है।

हल्के में न लें घुटने में लगी चोट, हो सकती है बेकर्स सिस्ट

हल्के में न लें घुटने में लगी चोट, हो सकती है बेकर्स सिस्ट

घुटने में फ्यूड बढऩा
घुटने के जोड़ में एक विशेष प्रकार का द्रव होता है, जिसे साइनोवियल फ्यूड कहा जाता है। यह द्रव घुटने के जोड़ को चिकनाई देता है। अधिक मात्रा में इस फ्यूड के बनने से यह घुटने के पीछे की तरफ गांठ के रूप में इकट्ठा हो जाता है। गठिया और गाउट भी वजह है।
समय पर करवाएं परीक्षण
य दि आपको घुटने पर छोटी सी भी गांठ महसूस हो रही है तो उसे नजरअंदाज न करें। समय पर परीक्षण करवाने से आप गंभीर परिणाम से बच सकते हैं। इसके लिए डॉक्टर की सलाह से इमेजिंग टेस्ट जैसे अल्ट्रासाउंड, एक्स रे और एमआरआइ स्कैन करवाया जा सकता है।
सही हो एक्टिविटी
एक्सरसाइज या किसी भी तरह की एक्टिविटी करने से पहले शरीर को वार्मअप करना जरूरी है। यदि घुटने पर चोट लग गई है तो कोई भी एक्टिविटी न करें। यदि घुटने की चोट गंभीर है और एक-दो दिन में आराम नहीं मिले तो डॉक्टर से परामर्श लें। हमेशा सही फुटवेयर पहनें।
थैरेपी से मिलेगा लाभ
दवाओं के साथ ही चिकित्सक की सलाह से फिजियोथैरेपी भी ले सकते हैं। इसमें प्रभावित हिस्से की सिकाई करना, हल्की पट्टी बांधने का उपचार किया जा सकता है। इसके अलावा स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज से भी लाभ मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो