मौसम का मिजाज बिगड़ा, जयपुर एयरपोर्ट बना स्टैंडबाय एयरपोर्ट

आज सुबह दुबई से दिल्ली व कोलकाता से दिल्ली जाने वाले विमान को किया डायवर्ट
एयरपोर्ट पर कैटेगरी-3 बी लाइटिंग सिस्टम, एक महीने में 30 से अधिक विमान पहुंचे जयपुर

By: SAVITA VYAS

Published: 16 Jan 2021, 01:52 PM IST

जयपुर। हिमपात और बर्फीली हवाओं से बिगड़े मौसम के बीच कई शहरों में घना कोहरा छाया हुआ है। हवाई सेवाएं भी लगातार प्रभावित हो रही है। आज सुबह भी आठ बजे के करीब दिल्ली में घना कोहरा छाने की वजह से दो विमानों को जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर डायवर्ट किया गया। एयरपोर्ट प्रबंधन के मुताबिक उड़ान संख्या एसजी-137 को दुबई से दिल्ली जाना था। दूसरी एयरलाइन की उड़ान संख्या एसजी-264 को भी जयपुर डायवर्ट कर दिया गया। यह उड़ान कोलकाता से दिल्ली जानी थी। हालांकि मौसम खराब होने की वजह से फिलहाल कुछ समय के जयपुर डायवर्ट किया गया है। दिल्ली में मौसम खुलते ही यात्रियों को दिल्ली के लिए रवाना किया जाएगा। हालांकि यात्रियों को समय से अपने गंतव्य तक नहीं पहुंचने पर परेशानी हो रही है। दोनों उड़ानों में करीब 400 यात्री मौजूद हैं।

यह बना कारण

जयपुर एयरपोर्ट प्रबंधन के मुताबिक बड़े से लेकर छोटे विमानों की घने कोहरे में भी लैंडिंग के लिए कैटेगरी 3-बी लाइटिंग सिस्टम लगा हुआ है। इस वजह से जयपुर एयरपोर्ट इन दिनों स्टेंडबाय एयरपोर्ट बना हुआ है। खराब मौसम होने की वजह से प्रदेश के सभी एयरपोर्ट के विमान घने कोहरे की वजह से जयपुर में उतारे जा रहे हैं। वहीं दिल्ली सहित अन्य एयरपोर्ट पर सुबह कोहरे और अधिक एयर ट्रैफिक होने की वजह से कुछ उड़ानों को जयपुर डायवर्ट किया जा रहा है।

30 से अधिक विमान पहुंचे जयपुर
दरअसल, जयपुर एयरपोर्ट पर कैटेगरी 3 बी लाइटिंग सिस्टम लगा होने से मात्र 75 मीटर की दृश्यता में भी विमानों की लैंडिंग करवाना संभव है। कई बार सर्दी के मौसम में दिल्ली एयरपोर्ट पर एयर ट्रैफिक कंजेशन के हालात होते हैं या फिर कोहरे की वजह से दिल्ली एयरपोर्ट पर दृश्यता 50 मीटर से कम हो जाती है। इस दौरान वहां लैंड होने वाले विमानों को जयपुर में लैंड कराया जाता है। उदयपुर, आगरा, किशनगढ़ व ग्वालियर के विमान भी डायवर्ट होकर जयपुर आ रहे हैं। बीते एक महीने में 30 से अधिक विमान जयपुर एयरपोर्ट पर डायवर्ट हो चुके हैं।

सूरत के लिए उड़ान की रद्द

इन दिनों मौसम खराब होने की वजह से लगातार विभिन्न शहरों के लिए उड़ानों के रद्द होने का सिलसिला जारी है। जयपुर से आज सुबह 8 बजे सूरत जाने वाली उड़ान को पहले एयरलाइन ने तय शेड्यूल पर रवाना होने का हवाला दिया। अंतिम समय पर यात्रियों के एयरपोर्ट पहुंचने पर सूरत के लिए खराब मौसम का हवाला देकर उड़ान को रद्द कर दिया गया। इस बीच यात्रियों ने एयरपोर्ट पर हंगामा कर दिया। साथ ही तुरंत उड़ान का इंतजाम करने की मांग की। फिलहाल यात्री एयरपोर्ट के अंदर मौजूद हैं।

SAVITA VYAS Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned