scriptप्रदेश में 14 से 20 नवम्बर तक मनाया जाएगा बाल दिवस | bal divas 2017 | Patrika News

प्रदेश में 14 से 20 नवम्बर तक मनाया जाएगा बाल दिवस

locationजयपुरPublished: Oct 26, 2017 03:37:03 pm

बच्चों को देंगे पोक्सो अधिनियम की जानकारी, गुड टच बैड टच के बारे में भी बताएंगे

jaipur
जयपुर। प्रदेशभर के राजकीय व गैर राजकीय विद्यालयों में 14 से 20 नवम्बर तक बाल दिवस सप्ताह मनाया जाएगा। इस संबंध में राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य सचिव ने शासन सचिव प्रारंभिक एवं माध्यमिक शिक्षा को पत्र लिखा है। पत्र में बताया कि 14 नवम्बर को बाल दिवस और 20 नवम्बर को अंतरराष्ट्रीय बाल दिवस समारोह मनाया जाएगा।
यह भी पढें : विरोध में खुशबू से महका दिया मंत्री का बंगला, चढाए 15 हजार गुलाब के फूल

ये रहेगा कार्यक्रम

– 14 नवम्बर को बाल अधिकारों व उनके संरक्षण के बारे में बच्चों को बताया जाएगा। प्रदेश के शिक्षण संस्थानों में सुबह 11 बजे एक साथ गुब्बारे उड़ाकर कार्यक्रम की शुरुआत की जाएगी।
– 15 नवम्बर को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ विषय पर वाद-विवाद व चित्रकला प्रतियोगिता होगी। टीकाकरण के संबंध में बच्चों को जानकारी दी जाएगी।

यह भी पढें : अलग—अलग थीम के पेडों से हरा—भरा होगा जेएलएन मार्ग, बनेगी फुलवारी
मनोरंजन के साथ अधिकारों की जानकारी

– 16 नवम्बर को बच्चों को संस्थान के प्रबंंधन में सहभागिता के लिए कमेटी या क्लब का गठन किया जाएगा। बच्चों की अंताक्षरी व गायन प्रतियोगिता होगी।
– 17 नवम्बर बच्चों को शिक्षा के अधिकार अधिनियम एवं उनके उददेश्यों से अवगत कराया जाएगा। अभिभावकों को भी शिक्षा विभाग की योजनाओं की जानकारी दी जाएगी।

यह भी पढें : आई डिमांड तो चुराई पावर बाइक और दे दी होम डिलेवरी
बताएंगे गुड टच बैड टच

– 18 नवम्बर को बच्चों को पोक्सो अधिनियम और गुड टच बैड टच के बारे में फिल्म के माध्यम से समझाया जाएगा। गायन प्रतियोगिता भी होगी।

– 19 नवम्बर को बच्चों को बाल विवाह एवं बालश्रम कानूनों के बारे में जानकारी देंगे। बाल-विवाह व बालश्रम से संबंधित कोई फिल्म भी दिखाई जाएगी।
– 20 नवम्बर को बच्चों को पर्याप्त पोषण कैसे प्राप्त हो इसकी जानकारी दी जाएगी। इसी दिन अंतरराष्ट्रीय बाल दिवस के संबंध में कई अन्य खेल प्रतियोगिताएं होंगी। सुरक्षित बचपन की शपथ के साथ कार्यक्रम का समापन होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो