scriptहमले से पहले पाक सेना में थी जबरदस्त घबराहट, जनरल बाजवा को था अंदाजा | Balakot air strike: Pakistan Army chief Bajwa visits troops at LoC | Patrika News

हमले से पहले पाक सेना में थी जबरदस्त घबराहट, जनरल बाजवा को था अंदाजा

locationजयपुरPublished: Feb 27, 2019 09:02:11 am

Submitted by:

santosh

हमारी वायुसेना ने भले ही पाकिस्तान में आतंकवादी ठिकानों को नेस्तनाबूद करने की कार्रवाई को मंगलवार को अंजाम दिया, लेकिन ऐसे किसी भी हमले के भय से पाक सेना और उसके अधिकारी कई दिनों पहले घबराए हुए थे।

rajasthan border

India Pak Border

पंकज चतुर्वेदी
जयपुर। हमारी वायुसेना ने भले ही पाकिस्तान में आतंकवादी ठिकानों को नेस्तनाबूद करने की कार्रवाई को मंगलवार को अंजाम दिया, लेकिन ऐसे किसी भी हमले के भय से पाक सेना और उसके अधिकारी कई दिनों पहले घबराए हुए थे।
यही कारण था कि पाक सेनाध्यक्ष जनरल कमर बाजवा की पिछले दो दिनों से जम्मू कश्मीर सीमा से लगे पाकिस्तानी इलाके में प्रमुख सैन्य छावनियों में सक्रियता अचानक से बढ़ गई थी। पाक सेनाध्यक्ष के ये दौरे आतंकियों के गढ़ों के आसपास और कश्मीर व पंजाब से लगी सीमा पर ही हुए।
इसके बावजूद हमारी वायुसेना की कुशलता के आगे पाकिस्तान की सारी तैयारी धरी ही रह गई। खीज मिटाते हुए पाकिस्तानी सेना प्रवक्ता ने पाकिस्तानी विमानों द्वारा विरोध का दावा जरूर किया। हमारे हमले का जवाब देने में पाकिस्तान कितना सक्षम है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सोमवार को ही एयर स्ट्राइक को लेकर पाकिस्तान में उच्चतरीय बैठक के बावजूद हमारे हमले के आगे लाचार नजर आया।
हवाई हमले पर चर्चा, फिर भी लाचार
जनरल बाजवा ने सोमवार को ही हवाई हमलों से निपटने की तैयारियों पर चर्चा के लिए इस्लामाबाद में पाकिस्तानी वायुसेना प्रमुख एयरचीफ मार्शल मुजाहिद अनवर खान से मुलाकात भी की थी। इसके बावजूद उनकी सारी तैयारी धरी रह गई।
भय में अस्पताल भी किए थे तैयार
पाकिस्तान ने शनिवार से ही भारत के हमले की आशंका को लेकर अस्पतालों में इंतजाम शुरू कर दिए थे। 22 फरवरी को ही वहां के स्वास्थ्य महकमे ने एम्बुलेंस समेत सभी जरूरी सेवाओं को अलर्ट पर रखने का आदेश जारी कर दिया था।
राजस्थान में ध्यान भटकाने की कोशिश
एयर स्ट्राइक से पहले कुछ दिन पाकिस्तान ने हमारी सेनाओं का ध्यान भटकाने के लिए राजस्थान सीमा पर भी अपनी संदिग्ध गतिविधियां बढ़ा दी थीं। 23 फरवरी को श्रीगंगानगर के हिन्दुमलकोट के समीप पाक रेंजरों ने फायरिंग की थी। अगले दिन 24 फरवरी को भी पाक के कुछ लड़ाकू विमान सीमा के समीप नजर आए थे। लेकिन हमारी सेना की योजना को प्रभावित करने में नाकाम रहे। राजस्थान सीमा पर हमारे सैन्य ठिकानों से महज 150-200 किमी दूरी पर ही पाकिस्तान की महत्वपूर्ण मुल्तान और बहावलपुर कोर स्थित हैं।
फोटो- प्रतीकात्मक तस्वीर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो