बालकनी वॉल दिखेगी खास

शहरीकरण के बढ़ते दौर में बालकनी गार्डन कोई नई बात नहीं है। हर कोई अपने घर के एक छोटे से हिस्से में हरियाली को जगह देना चाहता है जिसमें बालकनी बड़ी भूमिका निभाती है। जब बात इसकी दीवारों को सजाने की हो तो ये प्रयोग हो सकते हैं।

By: Kiran Kaur

Published: 11 Oct 2020, 01:38 PM IST

दीवार को किसी गहरे रंग में पेंट करें : बालकनी की दीवारों का आकर्षण बढ़ाने के लिए सबसे पहले इन्हें गहरे रंगों से पेंट करें। इसके लिए आप नीले, गुलाबी या पीले रंग का चयन कर सकते हैं। जरूरी नहीं कि सारी दीवारों को भी इसी रंग में पेंट किया जाए किसी एक दीवार के साथ भी यह प्रयोग किया जा सकता है।
छोटी बालकनी को वॉल प्लांटर से सजाएं: बालकनी की दीवार पर ऊपर और नीचे की ओर कई सारे हुक लगाकर आप इनमें वॉल प्लांटर लगा सकते हैं। ये छोटी बालकनी को भी सुंदर बना देते हैं। इनसे आपके फर्श का स्पेस भी बचता है। दीवार पर कुछ शेल्फ लगाकर आप इन्हें प्लांटर के लिए बेस बना सकते हैं।
ग्रीन एरिया के लिए आर्टिफिशियल वॉल: बालकनी में ग्रीन एरिया बनाना चाहते हैं तो आर्टिफिशियल ग्रास क्लेडिंग दीवार पर लगा सकते हैं। इससे आपकी पूरी दीवार ग्रीन नजर आएगी। इस क्लेडिंग को स्क्वायर शेप में भी दीवार पर सजा सकते हैं। यह दीवार को नया टच देती है। बालकनी में यदि ब्राउन रंग का फर्नीचर रखा है तो दीवार पर यह डेकोरेशन अच्छी लगती है। इसे आप फर्श पर भी लगा सकते हैं जिससे पूरी बालकनी को नया लुक मिलता है। आर्टिफिशियल ग्रास क्लेडिंग को ऑनलाइन या मार्केट से खरीदें।
एक साथ लगाएं कई सारी लालटेन : बालकनी की दीवारों की सजावट तब तक पूरी नहीं हो सकती जब तक कि यहां पर वॉल लाइट न हों। बालकनी में गार्डन लाइट्स लगा सकते हैं। एथनिक स्टाइल के लिए यहां पर टेराकोटा लैंप भी लगाए जा सकते हैं। इसके अलावा अलग-अलग मेटल से बनीं लालटेन बालकनी की दीवार पर सजाएं। एक साथ आठ से दस लालटेन लगाकर आप बालकनी की दीवार को नया टेक्सचर दें। रात के समय जब ये जलेंगी तो यह हिस्सा खास नजर आएगा।

Kiran Kaur Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned