सरपंच चुनाव वाले वार्डो में नए विकास कार्यो पर रोक

राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश के 33 जिलों में 25 सरपंच, 39 उपसरपंच और 1226 ग्राम पंचों के उप चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी है।

By: rahul

Published: 16 Sep 2021, 09:43 AM IST

जयपुर। राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश के 33 जिलों में 25 सरपंच, 39 उपसरपंच और 1226 ग्राम पंचों के उप चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। इसमें अब चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है। अब संबंधित वार्ड या निर्वाचन क्षेत्र में नवीन विकास कार्य स्वीकृत नहीं किए जाएंगे। आयोग की ओर से पंचायतीराज संस्थाओं में 15 जून, 2021 तक रिक्त हुए पदों पर ग्राम पंचायतों में सरपंच, उपसरपंच एवं वार्ड पंचों के रिक्त पदों पर उप चुनाव कराए जा रहे है।

20 को जारी होगी लोकसूचना
प्रदेश में इन पदों के लिए होने वाले चुनाव की 20 सितंबर को लोकसूचना जारी हो जाएगी। 22 सितंबर को प्रातः 10 बजे से शाम 4 बजे तक पंचायत मुख्यालय पर नामांकन पत्र प्रस्तुत किए जा सकेंगे। 23 सितंबर को प्रातः 10 बजे से प्राप्त नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। इसी दिन 3 बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। नाम वापसी के तुरंत बाद चुनाव प्रतीकों का आवंटन एवं चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की सूची का प्रकाशन किया जाएगा।

मतदान 28 को—
इसके बाद 28 सितंबर को प्रातः 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान करवाया जाएगा। मतदान समाप्ति के तुरंत बाद पंचायत मुख्यालयों पर मतगणना करवाई जाएगी। उपसरपंच का चुनाव 29 सितंबर को करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि सरपंच पद के उप चुनाव इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन के माध्यम से एवं वार्ड पंचों के चुनाव मतपेटी के माध्यम से कराए जाएंगे। उप चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही आदर्श आचरण संहिता के प्रावधान संबंधित वार्डो या निर्वाचन क्षेत्रों की सीमा तक लागू हो गए है जो चुनाव प्रक्रिया समाप्ति तक लागू रहेगें।

rahul Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned