तबादलों पर बैन, मंत्री और राजनेताओं की अनुशंसा पर मिले इच्छित स्थान

सूची में मंत्री और राजनेतओं के नाम आए सामने, शिक्षण व्यवस्था के तहत लगाए हैं शिक्षक, सत्रान्त तक के लिए लगाए गए शिक्षक , 21 शिक्षकों की सूची आई सामने, सभी को लगाया बीकानेर जिले में

जयपुर। शिक्षण व्यवस्था के नाम पर शिक्षकों को इच्छित स्थान पर लगा दिया। इसका खुलासा तब हुआ जब बीकानेर के जिला शिक्षा अधिकारी ने आदेशों में संबंधित अधिकारी और मंत्री के नाम भी दिख दिए और यह सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। इससे शिक्षा विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। अब विभाग के आला अधिकारी जिला शिक्षा अधिकारी पर कार्रवाई करने की बात कर रहे हैं।
बीकानेर के जिला शिक्षा अधिकारी प्रेमशंकर झा ने यह सूचना दी है। इस सूचना में 21 शिक्षकों को शिक्षण व्यवस्था में लगाया गया है। उन्होंने यह सूचना निदेशक माध्यमिक शिक्षा को दी है। इसमें बताया गया है कि इन शिक्षकों को शिक्षण व्यवस्था में सत्रांत तक लगाया गया है। इसमें जयपुर, भीलवाड़ा, जोधपुर सहित कई जिलों से शिक्षकों को बीकानेर लगाया गया है और ये सभी किसी न किसी मंत्री और राजनेता की सिफारिश पर ही लगे हैं।

इनके नाम की हैं अभिशंषा
उच्च शिक्षामंत्री भंवर सिंह भाटी, उर्जा मंत्री बीडी कल्ला, निदेशक प्रारंभिक शिक्षा, निदेशक माध्यमिक शिक्षा, जिला प्रमख बीकानेर, शिक्षामंत्री के पीए हेमंत, शिक्षा ग्रुप 2 के उप सचिव रामेश्वर लाल जाट और गोविंदराम मेघवाल के नाम की अनुशंसा की गई है। आदेश जारी होने के बाद विभाग के अधिकारी बात करने को भी तैयार नहीं हैं। इनमें कई आदेश तो दूरभाष के निर्देशानुसार ही निकाले हैं।

हर जिले से मांगी थी सूचना
निदेशक माध्यमिक शिक्षा ने शिक्षण व्यवस्था या प्रतिनियुक्ति के तहत लगे शिक्षकों की सूचना मांगी थी। निदेशक माध्यमिक शिक्षा सौरभ स्वामी ने बताया कि यह सूचना सभी जिलों से मांगी है। जिला शिक्षा अधिकारी ने यह सूचना उन्हें दी है। अब इन सभी को निरस्त किया जाएगा।

निरस्त करेंगे आदेश
हमने किसी को शिक्षण व्यवस्था के तहत लगाने को नहीं कहा है। यह सूची जिला शिक्षा अधिकारी ने ही निकाली है। इन सभी के आदेशों को निरस्त किया जाएगा।
गोविंद सिंह डोटासरा, शिक्षा राज्यमंत्री

MOHIT SHARMA Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned