बैंड बाजा न बारात, 25 लाख की शादी 25 हजार में!

कोरोना वायरस (Corona virus) के संक्रमण को रोकने के लिए सरकार ने देशभर में लॉकडाउन (Lockdown) कर रखा है। इस दौरान लोगों के घरों से बाहर निकलने और एकत्रित होने पर रोक है। कोरोना के साए में शादी समारोह (Wedding ceremony) भी सादगी से होने लगे हैं।

vinod saini

27 Mar 2020, 12:40 AM IST

जयपुर/सीकर। कोरोना वायरस (Corona virus) के संक्रमण को रोकने के लिए सरकार ने देशभर में लॉकडाउन (Lockdown) कर रखा है। इस दौरान लोगों के घरों से बाहर निकलने और एकत्रित होने पर रोक है। कोरोना के साए में शादी समारोह (Wedding ceremony) भी सादगी से होने लगे हैं। लक्ष्मणगढ़ इलाके के खूड़ी बड़ी गांव के एक परिवार ने अपने दो बेटों की शादी को लेकर खूब तैयारी की थी। शादी में लगभग 1500 लोगों का खाना और अन्य तैयारियों पर लगभग 25 लाख का खर्चा होना था, लेकिन कोरोना के चलते परिवार ने चार लोगों की मौजूदगी में सामान्य तरीके से शादी करना तय किया। पूरा शादी समारोह महज 25 हजार रुपए में ही संपन्न हो गया।
खूड़ी निवासी प्रेमसिंह महरिया ने बताया कि आठ महीने पहले अपने दोनों बेटों की शादी तय की थी। लेकिन, परिस्थितियां कुछ एेसी बनी कि पूरा विश्व भयभीत है और ना ही कानूनी तौर पर इस प्रकार के समारोह एवं कार्यक्रम की इजाजत प्रशासन से मिल सकती है। एेसे में दोनों वर-वधू को पंडित की उपस्थिति में अलग-अलग जगह चार-चार लोगों की उपस्थिति में फेरे की रस्म पूरी करवाई गई।

सोशल मीडिया पर भेजा संदेश
महरिया ने बताया कि वैसे तो सभी के लिए यह समय चुनौतीपूर्ण है, लेकिन शादी वाले परिवारों के लिए और भी बड़ी चुनौती है। परिवार ने सभी प्रकार के कार्यक्रम रद्द कर दिए। सोशल मीडिया के जरिए सभी मेहमानों को इसकी जानकारी दी गई।

एक ही कार में दूल्हा-बारात
इस परिवार ने अपने घर से दोनों बेटों की अलग-अलग बारात की रस्म के लिए प्रशासन से अनुमति लेकर एक-एक निजी कार में भेजा। धारा 144 एवं लॉकडाउन का पालन करते हुए केवल चार-चार लोगों की उपस्थिति में सात फेरे लिए। किसी प्रकार का दहेज नहीं लिया और ना ही बैंड बाजे का उपयोग किया।

सजावट भी नहीं की गई
शादी के भव्य आयोजनों को नकारते हुए सजावट तक नहीं की। बारात के लिए दूल्हे के पिता बड़े बेटे दिनेश के साथ अपने गांव खूड़ी बड़ी से ग्राम टिडियासर जिला चूरूगए और चंद्रकांता के साथ उसके फेरे होने के बाद छोटे बेटे कपिल को टिडियासर बुलाकर सुमन के साथ उसके फेरे की रस्म पूरी करवाई।

Corona virus

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned