script'Bandish' still locked on the dip of faith, know the reason | kartik month 2021: आस्था की डुबकी पर अब भी 'बंदिशों' का ताला, जानें वजह | Patrika News

kartik month 2021: आस्था की डुबकी पर अब भी 'बंदिशों' का ताला, जानें वजह

कार्तिक मास में गलताजी में आते हैं करीब एक लाख से अधिक श्रद्धालु

जयपुर

Published: November 17, 2021 01:16:31 pm


जयपुर। कोरोना का असर कम होने के साथ जनजीवन सामान्य स्थिति में लौट आया है। धार्मिक स्थल, बाजार, स्कूल-कॉलेज, दफ्तर रेस्टोरेन्ट सहित कमोवेश सब कुछ 'अनलॉक' हो गए हैं। लोग भी कोरोना को भूल त्योहार मना रहे हैं। बाजार और शादी समारोह में भी रौनक दिखने लगी है। इस माहौल के बीच राजधानी जयपुर में वैष्णवों की सबसे बड़ी पीठ कहे जाने वाले गलता में प्रवेश को लेकर कोरोना काल की बंदिश अभी भी बरकरार है। इस बंदिश से गलता में आस्था की डुबकी लगाने व गालव ऋषि के दर्शन करने आने वाले श्रद्धालु खासे परेशान होते हैं।
kartik month 2021: आस्था की डुबकी पर अब भी 'बंदिशों' का ताला, जानें वजह
kartik month 2021: आस्था की डुबकी पर अब भी 'बंदिशों' का ताला, जानें वजह
रहता था मेले का सा माहौल

कोरोना से पहले कार्तिक मास में यहां हजारों श्रद्धालु देव दर्शन व स्नान करने पहुंचते थे। लेकिन स्नान पर पाबंदियों के कारण गलता तीर्थ में पहले जैसी रौनक दिखाई नहीं दे रही है। स्नान पर पाबंदी होने से दूरदराज से इस बार बहुत कम श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। जबकि दिवाली बाद तो यहां सुबह से शाम तक मेले का सा माहौल रहता था। कार्तिक मास में यहां तकरीबन एक लाख से अधिक श्रद्धालु दर्शनों और आस्था की डुबकी लगाने के लिए आते थे। गलता तीर्थ के पीठाधीश्वर अवधेशाचार्य का कहना है कि कोरोना संक्रमण फैलने का डर अभी भी बना हुआ है। इसलिए लोगों की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए पाबंदी लगाई गई है।
एक मार्ग से ही प्रवेश
गलता जी में गलता की पहाड़ी वाले मार्ग से प्रवेश एकदम निषेध है। प्रवेश केवल मात्र घाट की गूणी-सिसोदिया गार्डन होते हुए श्रीगलताजी के पूर्वी द्वार से ही दिया जा रहा है। कुंडों पर स्थित मंदिरों, धर्मशालाओं और अन्य भवनों आदि में प्रवेश भी पूर्णतया निषेध है। प्रवेश के दौरान दर्शनार्थियों को कोरोना गाइडलाइन की पालना करना अनिवार्य है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Delhi Riots: दिलबर नेगी हत्याकांड में हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, 6 आरोपियों को दी जमानतAntrix-Devas deal पर बोली निर्मला सीतारमण, यूपीए सरकार की नाक के नीचे हुआ देश की सुरक्षा से खिलवाड़Delhi: 26 जनवरी पर बड़े आतंकी हमले का खतरा, IB ने जारी किया अलर्टUP Election 2022 : टिकट कटने पर फूट-फूटकर रोये वरिष्ठ नेता ने छोड़ी भाजपा, बोले- सीएम योगी भी जल्द किनारे लगेंगेपंजाबः अवैध खनन मामले में ईडी के ताबड़तोड़ छापे, सीएम चन्नी के भतीजे के ठिकानों पर दबिशIPL 2022 के लिए लखनऊ टीम ने चुने 3 खिलाड़ी, KL Rahul पर हुई पैसों की बरसातले. जनरल मनोज पांडे होंगे नए उप-थलसेना प्रमुख, संभालेंगे ले. जनरल सीपी मोहंती की जगहPKL 8: अनूप कुमार ने बताया कौन है Pro Kabaddi का भविष्य, इन 2 खिलाड़ियों को चुना
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.