script

बैंक तो बहाना है,हमें तो बाहर जाना है

locationजयपुरPublished: Feb 27, 2020 05:32:46 pm

Submitted by:

Rajkumar Sharma

सचिवालय में प्रशासनिक सुधार विभाग के परिपत्र की पालना सिर्फ कागजों में। मुख्यद्वार के पास वाले दरवाजे का ताला भी खोला।

sachivalya_850.jpg
जयपुर।
प्रशासनिक सुधार विभाग की ओर से सचिवालय के कामकाज में गति देने के लिए हाल ही में जारी परिपत्र का तोड़ सचिवालय कर्मचारियों ने जल्दी ही निकाल लिया। कर्मचारी मुख्यद्वार के पा स्थित बैंक में काम होने का बहाना कर आसानी से सचिवालय से बाहर आ-जा रहे हैं। सूत्रों के अनुसार सचिवालय कर्मचारियों के दबाव में परिपत्र की पालना में कार्मिक विभाग अब दो कदम पीछे हट गया है।
प्रशासनिक सुधार विभाग की ओर से जारी परिपत्र की पालना के बाद मुख्यद्वार के पास ही बैंक की ओर जाने वाले छोटे दरवाजे पर ताला लगा दिया गया था। लेकिन कर्मचारियों ने कार्मिक विभाग के अधिकारियों को बैंक में प्रतिदिन जरूरी काम होने का हवाला देकर कुछ दिनों बाद ही इस दरवाजे को खुलवा लिया। अब बैंक में काम होने की बात कह कर अधिकारी और कर्मचारी भोजन अवकाश से पहले ही यहां से निकल कर सचिवालय से बाहर जा रहे हैं। साथ ही यहां रजिस्टर भी नहीं रखा गया है कि जिससे पता चल सके कि कौन अधिकारी और कर्मचारी कब बाहर गया और किस काम से गया और कब वापस आया।
वहीं ऐसा ही हाल स्वागत कक्ष में देखने को मिला। यहां भी अधिकारी और कर्मचारी बेरोकटोक सचिवालय से बाहर आ-जा रहे थे। यहां भी आवक-जावक रजिस्टर नहीं था। जिससे पता चल सके कि कौन बाहर जा रहा है और किस काम से जा रहा है। कार्मिक विभाग के अधिकारी इतना जरूर कह रहे हैं कि गांधी की मूर्ति के आस-पास और गट्टों पर अब किसी को भी नहीं बैठने दिया जा रहा है।
प्रशासनिक सुधार विभाग ने ६ फरवरी को कार्मिक विभाग की प्रमुख सचिव को परिपत्र भेजा था। जिसमें कहा गया था कि कार्यालय समय मे भोजनावकाश के अलावा यहां-वहां घूमने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों पर पाबंदी लगाई जाए। साथ ही प्रकोष्ठों में ,सचिवालय के मुख्य द्वार और स्वागत कक्ष में आवक-जावक रजिस्टर (मूवमेंट रजिस्टर) रखा जाए जिससे पता चल सके कि सचिवालय से भोजनावकाश के समय के अलावा कौन बाहर गया।

ट्रेंडिंग वीडियो