scriptबैंकों में होंगी नई भर्तियां, लापरवाही पर होगी कार्रवाई | banks recruitment Primary Land Development Banks Cooperatives | Patrika News

बैंकों में होंगी नई भर्तियां, लापरवाही पर होगी कार्रवाई

locationजयपुरPublished: Jan 22, 2020 05:22:30 pm

Submitted by:

Ashish

New recruitment in banks : प्रदेश में पात्र किसानों को ऋण वितरण नहीं करने पर जवाबदेही तय होगी।

banks-recruitment-primary-land-development-banks cooperatives

बैंकों में होंगी नई भर्तियां, लापरवाही पर होगी कार्रवाई

जयपुर
New recruitment in banks : प्रदेश में पात्र किसानों को ऋण वितरण नहीं करने पर जवाबदेही तय होगी। जिम्मेदारों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। प्राथमिक भूमि विकास बैंकों में जल्दी ही नई भर्ती होगी। ये तमाम निर्देश रजिस्ट्रार सहकारिता डॉ नीरज कुमार पवन में नेहरू सहकार भवन में आयोजित प्राथमिक भूमि विकास बैंकों की प्रगति समीक्षा करने के दौरान दिए। रजिस्ट्रार, सहकारिता डाॅ नीरज के. पवन ने बुधवार को बताया कि प्रदेश में किसानों को उनकी दीर्घकालीन ऋण आवश्यकता पूरी करने में प्राथमिक सहकारी भूमि विकास बैंकों को तेजी से कार्य करने की जरूरत है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि पात्र किसान को ऋण वितरण में किसी प्रकार की कोताही नहीं बरती जाए। यदि किसी पात्र किसान को समय पर ऋण वितरण नहीं होता है तो इसके लिए संबंधित की जवाबदेही तय की जाएगी।

डाॅ. पवन नेहरू सहकार भवन के कमेटी रूम में आयोजित 26 प्राथमिक भूमि विकास बैंकों की जिलेवार प्रगति समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि 26 प्राथमिक सहकारी भूमि विकास बैंकों को 230 करोड़ रुपए के ऋण वितरण के लक्ष्य प्रदान किया गया है, जिसे पूरा करने के लिए सामूहिक प्रयास किए जाएं। उन्होंने बताया कि प्राथमिक सहकारी भूमि विकास बैंक समय पर ऋण का चुकारा करने वाले सदस्यों को मात्र 7.10 प्रतिशत ब्याज दर पर दीर्घकालीन ऋण प्रदान कर रहे हैं, जो अन्य किसी भी बैंक से बहुत कम है।

नई भर्तियां होंगी
राज्य सरकार की ओर से किसान हित में दी जा रही सब्सिडी का पूरा फायदा किसान को मिले, इसके लिये प्रचार प्रसार करना आवश्यक है। उन्होंने निर्देश दिए कि पात्र किसानों को ऋण वितरण नहीं होने पर जवाबदेही तय होगी, साथ ही यह भी ध्यान रखा जाना चाहिये कि अपात्र किसान को ऋण वितरण नहीं हो।इस दौरान डॉ पवन ने बताया कि प्राथमिक भूमि विकास बैंकों की कार्य निष्पादन क्षमता को बढ़ाने के लिये स्टाॅफ की कमी नहीं आने दी जाएगी। प्राथमिक भूमि विकास बैंकों में शीघ्र ही नई भर्तियां निकाली जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो