बैंकों की तीन दिन की हड़ताल टली, अब इतने दिन बंद रहेंगे बैंक

हड़ताल के कारण 11 मार्च, 12 मार्च और 13 मार्च को बैंक बंद रखने की बात कही गई थी।

By: deepak deewan

Published: 01 Mar 2020, 11:28 AM IST

जयपुर
होली जैसे पर्व पर लोगों को बड़ी राहत मिली है। बैंकों की प्रस्तावित हड़ताल फ़िलहाल टल गई है। बैंक यूनियन और इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (IBA) की बैठक के बाद यह फैसला लिया गया है। दोनों पक्षों में बातचीत के बाद वार्ता को आशाजनक बताते हुए बैंक यूनियन ने प्रस्तावित हड़ताल स्थगित किए जाने की बात कही। इसके लिए बाकायदा निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं।

बैंक यूनियन ने 11 मार्च से हड़ताल पर जाने की घोषणा की थी। बैंक एम्पलॉइज फेडरेशन ऑफ इंडिया (BEFI) और ऑल इंडिया बैंक एम्पलॉइज एसोसिएशन (AIBEA) के तत्वावधान में यह हड़ताल तीन दिन तक चलनी थी। इससे पहले 10 मार्च को होली के त्योहार के कारण बैंक बंद रहेंगे। वहीं 14 मार्च को सेकेंड सेटरडे और 15 मार्च को रविवार के कारण बैंक बंद रहेंगे। इस तरह पूरे 6 दिनों तक बैंक का कामकाज ठप रहने की आशंका थी। बैंक अधिकारियों और कर्मचारियों की यह हड़ताल देशव्यापी थी। इसमें सार्वजनिक क्षेत्र के सभी बैंकों के कर्मचारी—अधिकारी के शामिल होने की संभावना थी। बैंक कर्मचारियों के संगठन वेतन वृद्धि की मांग को लेकर हड़ताल पर जा रहे थे। वेतन संशोधन को लेकर इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (IBA) के साथ पूर्व में बातचीत की गई थी जिनके विफल रहने के बाद बैंक हड़ताल तय मानी जा रही थी। लगातार छह दिनों तक बैंक बंद रहने की सूचना से उपभोक्ता परेशान हो रहे थे। बैंक बंद रहने के साथ ही एटीएम भी खाली होने की आशंका थी। ऐसे में उपभोक्ता पैसों के लिए परेशान हो सकते थे।

बैंक अधिकारियों और कर्मचारियों का साफ कहना था कि केंद्र सरकार उनकी जायज मांगों पर भी ध्यान नहीं दे रही है. इंडियन बैंक एसोसिएशन ने वेतन में 12.5 फीसदी वृद्धि करने का प्रस्ताव दिया , जोकि अधिकारियों—कर्मचारियों को मंजूर नहीं । हड़ताल पर अडिग रहने के बाद इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (IBA) आगे आया और बैंक यूनियन से बातचीत की। आईबीए के चेयरमेन राजकिरण राय की अध्यक्षता में मुंबई कार्यालय में हुई बैठक में 9 बिंदुओं पर सहमति सामने आई। इसके साथ ही अन्य बिंदुओं पर भी आगे बातचीत करने की बात कही गई। इसके बाद आल इंडिया बैंक एम्प्लाइज एसोसिएशन ने हड़ताल स्थगित कर दी। आल इंडिया बैंक एम्प्लाइज एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी सीएच वेंकटचलम ने इस संबंध में सभी यूनिट और मेंबर्स को सर्कुलर भी जारी कर दिया है।

बैंक आफ महाराष्ट्र ऑफिसर्स एसोसिएशन की जयपुर यूनिट के एक्टिविष्ट सुदर्शन वशिष्ठ बताते हैं कि वेज रिवीजन और बैंकों में पांच दिन के कार्यदिवस जैसी कुछ मांगों पर सहमति बनी है। अन्य मांगों पर भी विचार किया जा रहा है। इस कारण हड़ताल स्थगित कर दी गई है।

deepak deewan
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned