अंत्येष्टि में कमाई के खेल पर लगाम कसने की कवायद शुरू

हैरिटेज नगर निगम ने संभाला मोर्चा

कोरोना से मारे गए मरीजों के परिजनों को झांसा दे अवैध वसूली का धंधा

आदर्श नगर श्मशान के बाहर लगाया बैनर

By: Amit Pareek

Updated: 02 May 2021, 12:37 AM IST

जयपुर. राजधानी में कोरोना से जान गंवाने वाले मरीजों की अंत्येष्टि में कमाई के खेल पर लगाम कसने की कवायद शुरू हो गई है। मोक्षधाम पर कर्मकांडों का झांसा दे मृतक के परिजनों से अवैध वसूली करने वालों के खिलाफ हैरिटेज नगर निगम फ्रंट फुट पर आ गया है। इस संबंध में राजस्थान पत्रिका में १ मई को खबर प्रकाशित की गई थी। सरकार नि:शुल्क करवा रही अंतिम संस्कार इधर, रीति-रिवाज के नाम अवैध वसूली शीर्षक से प्रकाशित खबर के बाद हैरिटेज नगर निगम हरकत में आ गया है।
आयुक्त अवधेश मीणा के अनुसार हैरिटेज निगम की ओर से कोरोना के कारण मौत का शिकार मरीजों की अंत्येष्टि सहित सभी व्यवस्थाएं नि: शुल्क की गर्इं हंै। लोग किसी के झांसे में आकर मोक्षधाम में किसी को भी पैसा न दें। उन्होंने बताया कि कोरोना से मरने वालों को अस्पताल या घर से आदर्श नगर श्मशान, घाटगेट एवं शास्त्री नगर कब्रिस्तान तक लाने के लिए 12 एंबुलेंस एवं दस मजदूर कार्यरत हंै। ऐेसे मृतकों की अंत्येष्टि का जिम्मा श्रीनाथ गौशाला चैरिटेबल ट्रस्ट को दिया गया है। घाटगेट एवं शास्त्री नगर कब्रिस्तान में मस्जिद कब्रिस्तान समिति के सदस्यों रियाजुद्दीन व जावेद अख्तर की देखरेख में सुपुर्द-ए-खाक किया जा रहा है।

ये इंतजाम भी करवाए गए
मृतकों के परिजनों एवं इस कार्य में लगे श्रमिकों आदि के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। मोक्षधाम में छाया के लिए टैंट, बैठने के लिए बैंच एवं पीने के पानी की व्यवस्था की गई है। मृतकों के रेकॉर्ड संधारण, साफ-सफाई, कूलर में पानी भरने तथा लोगों को पानी पिलाने की व्यवस्था के लिए निगम कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। अंतिम संस्कार प्रक्रिया में शामिल होने वालों के लिए पीपीई किट मास्क,ग्लव्स, सैनेटाइजर आदि कोविड प्रोटोकॉल की पालना के लिए निगम की ओर से नि:शुल्क दिए गए हैं। सभी एंबुलेंस को प्रत्येक फेरे पर सैनेटाइज करने के लिए श्मशान के बाहर स्थाई रूप से दमकल लगाई गई है। भ्रामक सूचनाओं से लोगों को बचाने के हैरिटेज नगर निगम की ओर से आदर्श नगर स्थित श्मशान के बाहर सावचेत करते हुए बैनर लगाया है।

दोनों निगम ने जारी किए हैल्पलाइन नंबर 
कोरोना के कारण मरने वाले मरीजों की अंतिम यात्रा एवं अंत्येष्टि के लिए ग्रेटर एवं हैरिटेज नगर निगम की ओर से हैल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। हैरिटेज के हैल्पलाइन नंबर 0141-2602666 व ग्रेटर के हैल्पलाइन नंबर 01412742181 हैं।

Amit Pareek
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned