scriptस्कूलों में भी चलेगा बा-बापू पौधरोपण अभियान | Bapu plantation campaign will be run in schools too | Patrika News

स्कूलों में भी चलेगा बा-बापू पौधरोपण अभियान

locationजयपुरPublished: Jul 09, 2021 04:44:50 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

मानसून में होगा पौधरोपण11 सितंबर तक चलेगा अभियान

स्कूलों में भी चलेगा बा-बापू पौधरोपण अभियान

स्कूलों में भी चलेगा बा-बापू पौधरोपण अभियान



जयपुर, 9 जुलाई

राज्य की सरकारी स्कूलों (government schools) में इस मानसून (Mansoon) में पौधरोपण अभियान (plantation drive) चलाया जाएगा। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय (Directorate of Secondary Education) ने सभी मुख्य जिला शिक्षा अधिकारियों (Chief District Education Officers) को उनके अधीनस्थ जिले में 11 सितंबर तक बा-बापू पौधरोपण अभियान (Ba-Bapu Plantation Campaign) चलाने के निर्देश दिए हैं। जिसमें कहा गया है कि जिन स्कूलों में चारदीवारी बनी है, पर्याप्त खुली जगह है और पानी की समुचित व्यवस्था हो उन स्कूलों में फलदार पौधे और पोषण वाटिका का निर्माण किया जाए। इनकी देखभाल की जिम्मेदारी विद्यालय समिति और विद्यार्थियों को दी जाएगी।
मनरेगा योजना से होगा रखरखाव
जिन सरकारी स्कूलों में 200 से अधिक पौधे लगाए जा सकते हैं, वहां इनके रख रखाव के लिए मनरेगा योजना के तहत स्थानीय ग्राम पंचायत सरपंच और विकास अधिकारी से संपर्क कर एक मजदूर की व्यवस्था की जा सकती है। जिसका भुगतान ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग की ओर से मनरेगा योजना से किए जाने की सहमति दी गई है। संबंधित संस्था प्रधान और पीईईओ इसके लिए पहले से ही संपर्क कर रख रखाव की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे जिससे मनरेगा योजना से रख रखाव का भुगतान किया जा सकें।
जनप्रतिनिधियों का लिया जाएगा सहयोग
योजना के तहत जुलाई के पहले सप्ताह में मानसून आने के बाद स्थानीय जनप्रतिनिधियों से पौधरोपण करवाया जाएगा। पूरे सत्र के दौरान चलने वाली इस योजना में स्कूल के संस्था प्रधान का दायित्व होगा कि वह स्कूलों में प्लांटेशन प्रोग्राम का आयोजन करवाए साथ ही उसकी मॉनिटरिंग भी करवाए, जिससे कार्यक्रम यह मात्र औपचारिकता बन कर ना रह जाए। इतना ही नहीं पौधरोपण कार्यक्रम की हर माह एसएमसी की बैठक में समीक्षा भी करनी होगी। स्कूल के एक शिक्षक को पौधरोपण का प्रभारी बनाया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो