बाड़मेर : पाकिस्तानी जासूस ने उगला सच

बाड़मेर ( Barmer ) के पाकिस्तान की सीमा से सटे सीमावर्ती ढाणी से एटीएस की ओर से शुक्रवार को हिरासत में लिए गए पाकिस्तानी जासूस ( Pak Spy ) रोशन अली उर्फ रोशनिया ने पूछताछ के दौरान ( During Questioning ) कई अहम खुलासे ( Vital Disclosures ) किए हैं। ( Jaipur News )

By: sanjay kaushik

Published: 26 Oct 2020, 12:38 AM IST

-सोशल मीडिया से दे रहा था गोपनीय सूचनाएं

-जासूसी के साथ हवाला कारोबार में भी लिप्त

जैसलमेर। बाड़मेर ( Barmer ) के पाकिस्तान की सीमा से सटे सीमावर्ती ढाणी से एटीएस व खुफिया पुलिस की ओर से शुक्रवार को हिरासत में लिए गए पाकिस्तानी जासूस ( Pak Spy ) रोशन अली उर्फ रोशनिया ने पूछताछ के दौरान ( During Questioning ) कई अहम खुलासे ( Vital Disclosures ) किए हैं। ( Jaipur News ) खुफिया सूत्रों ने रविवार को बताया कि यह जासूस जासूसी के साथ साथ पाकिस्तान के लिए हवाला कारोबार में भी लिप्त बताया जाता है।

-रोशनिया की पाक में रिश्तेदारियां

रोशनिया के कई रिश्तेदार पाकिस्तान में होने के कारण यह पाकिस्तान कई बार जा चुका है, वहां पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के एक हैंडलर जावेद को कई सामरिक एवं गोपनीय सूचनाएं मुहैया करा चुका है। सूत्रों ने बताया कि वह सोशल मीडिया के जरिए सीमावर्ती इलाकों में चल रही भारतीय सुरक्षा बलों की कई गतिविधियों एवं क्रियाकलापों की जानकारियां भिजवा चुका हैं।

-बॉर्डर से दो किमी दूर

पाकिस्तानी जासूस रोशनिया बाड़मेर जिले के ङ्क्षबजराड थाना क्षेत्र में के ढाणी स्वरूपे का तला का है, जो भारत-पाकिस्तान सीमा से करीब दो किमी दूरी पर है। इसके कारण इस क्षेत्र में सुरक्षा बलों की गतिविधियों की जानकारी आईएसआई को मुहैया करा रहा था। अतिरिक्त महानिदेशक सीआईडी उमेश मिश्रा ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि रोशनिया से लगातार सभी सुरक्षा एवं खुफिया एजेंसियां लगातार पूछताछ कर रही हैं।

-आईएसआई हैंडलर जावेद के जरिए...

वह पिछले काफी लंबे समय से आईएसआई के संपर्क में था तथा वह आईएसआई हैंडलर जावेद को भारतीय सेना की कई गोपनीय व सामरिक सूचनाऐं सोशल मीडिया के जरिए सीमा पार पाकिस्तान भिजवा रहा था, उस पर पिछले कुछ समय से नजर रखी जा रही थी। शुक्रवार को इसकी पुष्टि होने पर जयपुर से गई सीआईडी पुलिस की स्पेशल टीम ने उसे हिरासत में लिया और फिर जयपुर ले गई।

-आईएसआई से यों जुड़े तार...

उन्होंने बताया कि पकड़े गए पाक जासूस रोशनिया रिश्तेदारी पाकिस्तान में हैं तथा अपने रिश्तेदारों से मिलने के सिलसिले में वह दो-तीन बार पाकिस्तान गया था, वहीं पाक खुफिया एजेंसी के संपर्क में आया तथा आईएसआई ने उसे जासूसी करने के लिए तैयार कर लिया। उसके बाद वह आईएसआई को गोपनीय सूचनाएं भिजवाने लग गया। फिलहाल उससे जयपुर में गहन पूछताछ की जा रही है।

-सीमावर्ती दरगाह में था आना-जाना

एक अन्य सूत्र के मुताबिक रोशन अली सीमावर्ती इलाके में स्थित एक दरगाह में आता जाता था तथा वहां आने जाने वाले कई लोगों के संपर्क में था। उसका सीमा पार हवाला का बहुत बड़ा कारोबार था, इससे पहले अगस्त माह में बाड़मेर में पकड़े गए आईएसआई के पाक जासूस मुश्ताक पुत्र खांडू खान के भी वह संपर्क में था।

-आईएसआई सक्रिय रिश्तेदारी की आड़ में

दरअसल राजस्थान के सीमावर्ती इलाको में पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई तस्करी की गतिविधियों के साथ साथ एक बार पुन: अपने जासूसी तंत्र को सक्रिय करने में जुट गई है। खासकर पाकिस्तान की सीमा के निकट बसी हुई कई गांव ढांणियों के निवासियों को आईएसआई की ओर से रिश्तेदारी की आड़ में उन्हें फंसाकर जासूसी के लिए तैयार किया जा रहा है।

sanjay kaushik Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned