scriptहाइफा युद्घः मारवाड़ के योद्घाआें ने तलवार-भालों से दुश्मन की मशीनगनों को किया था खामोश | Battle of Haifa: a salute to Indian heroes of Great War | Patrika News

हाइफा युद्घः मारवाड़ के योद्घाआें ने तलवार-भालों से दुश्मन की मशीनगनों को किया था खामोश

locationजयपुरPublished: Sep 01, 2017 11:45:00 am

Submitted by:

Abhishek Pareek

भारतीय योद्घाआें ने बंदूकों आैर मशीनगनों से लैस दुश्मनों से हाइफा को मुक्त कराया था। भारतीय सैनिकों ने तलवारों आैर भालों के दम पर ये युद्घ जीता था।

Battle of Haifa
जयपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जुलार्इ में इजरायल के दौरे पर थे। इजरायल की आेर से भारतीय प्रधानमंत्री का एेसा स्वागत किया गया कि दुनिया देखती रह गर्इ। अपनी इजरायल यात्रा के दौरान पीएम मोदी प्रथम विश्वयुद्घ में शहीद हुए भारतीय जवानों को श्रद्घांजलि देने के लिए भी गए थे। उस युद्घ में भारतीय योद्घाआें की वीरता को आज भी सम्मान से याद किया जाता है। करीब सौ सालों पहले भारत ने हाइफा शहर को तुर्की से मुक्त कराया था। इस युद्घ में भारतीय योद्घाआें ने तलवारों आैर भालों से तुर्की की बंदूकों आैर मशीनगनों को खामोश कर दिया था।
इजरायल में समुद्र के किनारे बसे हाइफा शहर में 23 सितंबर 1918 को भीषण लड़ार्इ हुर्इ। भारत की तीन रियासतों मैसूर, जोधपुर आैर हैदराबाद के सैनिकों को अंग्रेजों की आेर से ये युद्घ लड़ने के लिए तुर्की भेजा गया था। हैदराबाद के सैनिक मुस्लिम थे इसलिए अंग्रेजों ने उन्हें तुर्की के खलीफा के खिलाफ लड़ने से रोक दिया गया। जोधपुर आैर मैसूर के योद्घाआें को लड़ने का आदेश दिया।
इस युद्घ में एक आेर जर्मन आैर तुर्की सेना थी तो दूसरी आेर हिन्दुस्तानी रियासतों की फौजें। इस युद्घ में जहां तुर्की के सैनिक बंदूक आैर मशीनगनों से लैस थे वहीं भारतीय सैनिक घोड़े पर सवार, तलवारों आैर भालों से लैस थे। बावजूद इसके भारतीय सैनिकों ने उन्हें धूल चटा दी थी। इस युद्घ में भारतीय सैनिकों का नेतृत्व जोधपुर के लांसर के मेजर दलपतसिंह शेखावत आैर कैप्टन अमान सिंह जोधा ने किया था।
राजस्थान के पाली जिले के रहने वाले मेजर दलपतसिंह सहित इस युद्घ में सात भारतीय सैनिक शहीद हुए। वे पाली जिले के नाडोल कस्बे के नजदीक देवली पाबूजी के रहने वाले थे। उन्हें जोधपुर के शासक ने इंग्लैण्ड भेजा था। वे 18 साल की उम्र में जोधपुर लांसर में बतौर घुड़सवार भर्ती हुए आैर बाद में मेजर बने थे।
गरजती मशीनगनों आैर बंदूकों के बीच मारवाड़ के घुड़सवार सैनिकों ने महज एक घंटे में ही हाइफा पर कब्जा कर लिया था। इसे आधुनिक भारत की तलवार आैर भालों से लड़ी गर्इ बड़ी आैर आखिरी जंग कहा जाता है। यही वो युद्घ था जिसके बाद इजरायल बनने का मार्ग प्रशस्त हुआ आैर बाद में 14 मर्इ 1948 को इजरायल बना। यही कारण है कि इजरायल की पाठय पुस्तकों में आज भी इस युद्घ के बारे में पढ़ाया जाता है।
इस युद्घ में जोधपुर के मेजर दलपत सिंह के अलावा 6 अन्य योद्घा भी शहीद हुए थे। इनमें जोधपुर लांसर सवार तगतसिंह, सवार शहजादसिंह, मेजर शेरसिंह आर्इआेएम, दफादार धोकलसिंह, सवार गोपालसिंह आैर सवार सुल्तानसिंह भी शहीद हुए थे। युद्घ में अदम्य वीरता के लिए मेजर दलपतसिंह को मिलिटी क्राॅस आैर कैप्टन अमान सिंह जेाधा को सरदार बहादुर की उपाधि से सम्मानित किया गया।
युद्घ में 1350 सैनिकों को बंदी बनाया गया। इनमें दो जर्मन अधिकारी आैर आॅटोमन साम्राज्य के 50 अधिकारी भी शामिल थे। साथ ही 17 तोपखाने बंदूकें आैर 11 मशीनगनों पर भी भारतीय सैनिकों ने कब्जा कर लिया था। वहीं आठ लोग मारे गए आैर 34 घायल हुए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो