scriptयूएई लीग से बिग बैश लीग को खतरा… ऑस्ट्रेलिया के 15 खिलाडिय़ों को मोटी रकम की पेशकश | bbl and il-20 | Patrika News

यूएई लीग से बिग बैश लीग को खतरा… ऑस्ट्रेलिया के 15 खिलाडिय़ों को मोटी रकम की पेशकश

locationजयपुरPublished: Aug 05, 2022 06:45:07 pm

Submitted by:

Satish Sharma

जिस तरह से क्रिकेट की दुनिया में फटाफट क्रिकेट में लीग का प्रचलन बढ़ा है उसी तरह से खिलाडिय़ों में प्रतिस्पर्धा बढ़ी है। वहीं अब लीगों के आयोजन की प्रतिस्पर्धा शुरू हो गई है।

यूएई लीग से बिग बैश लीग को खतरा... ऑस्ट्रेलिया के 15 खिलाडिय़ों को मोटी रकम की पेशकश

यूएई लीग से बिग बैश लीग को खतरा… ऑस्ट्रेलिया के 15 खिलाडिय़ों को मोटी रकम की पेशकश

सिडनी. जिस तरह से क्रिकेट की दुनिया में फटाफट क्रिकेट में लीग का प्रचलन बढ़ा है उसी तरह से खिलाडिय़ों में प्रतिस्पर्धा बढ़ी है। वहीं अब लीगों के आयोजन की प्रतिस्पर्धा शुरू हो गई है। लीग में भाग लेने के लिए खिलाडिय़ों पर पैसों की बौछार की जा रही हैं ताकि वे दूसरी लीग छोड़ दें। ताजा मामला है संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की इंटरनेशनल लीग (आईएल टी-२०) का जिसने ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग के खिलाडिय़ों को अपनी लीग में शामिल करने के लिए मोटी रकम की पेशकश कर डाली। करीब ३८.६९ लाख रुपए की यह पेशकश ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष १५ खिलाडिय़ों को की गई है। इससे क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया सकते में है।
एक ही समय में दोनों लीग
इन दोनों लीग का आयोजन एक ही समय में होना है। बिग बैश लीग 13 दिसंबर से चार फरवरी के बीच खेली जाएगी जबकि आईएल टी-20 का पहला टूर्नामेंट छह जनवरी से 12 फरवरी के बीच खेला जाना है। इससे ऑस्ट्रेलियाई खिलाडिय़ों के लिए दोनों लीग में शामिल होना नामुमकिन है। रिपोर्ट के अनुसार कम से कम 15 ऑस्ट्रेलियाई खिलाडिय़ों को बिग बैश लीग से हटने और यूएई की लीग में खेलने के लिए सात लाख ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (३८.६९ लाख) की पेशकश की गई है।
बीबीएल खेलने के लिए मजबूर नहीं खिलाड़ी
ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष खिलाडिय़ों के मौजूदा केंद्रीय अनुबंध के अनुसार किसी भी खिलाड़ी को बीबीएल में खेलने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता है। डेविड वॉर्नर 2014 में इस लीग में नहीं खेले थे। बीबीएल का अब तक का सबसे अधिक भुगतान डार्सी शॉर्ट को करीब दो करोड़ रुपए का किया गया । इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में ऑस्ट्रेलियाई खिलाडिय़ों को जो भुगतान किया गया है, उसकी तुलना में यह रकम काफी कम है।
दबाव में सीए और क्रिकेटर्स संघ
आईपीएल लीग के मालिकों ने यूएई और क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका की टी-20 लीग में भी निवेश किया है और ऐसे में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को बीबीएल के लिए अपने भुगतान ढांचे में बदलाव करने की जरूरत होगी। रिपोर्ट के अनुसार, यूएई लीग में खिलाडिय़ों को मोटी रकम की पेशकश की गई है जो कि बीबीएल से बहुत अधिक है जिससे क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स संघ दबाव में हैं।
यूएई लीग में औसत वेतन 3.56 करोड़
यूएई टी-२० लीग में खिलाडिय़ों का औसत अनुबंध करीब 3.56 करोड़ बताया जा रहा है जो आईपीएल के खिलाडिय़ों के वेतन के बाद दूसरे नंबर पर है। वर्तमान में आईपीएल में सबसे अधिक वेतन करीब १५.८५ करोड़ रुपए है इसके बाद बिग बैश लीग है जिसमें उच्चतम अनुबंध करीब दो करोड़ रुपए है। वहीं आईएल टी-२० खिलाडिय़ों को करीब साढ़े तीन करोड़ रुपए ऑफर कर रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो