सौरव गांगुली बन सकते हैं बीसीसीआइ के नए अध्यक्ष

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह बन सकते हैं नए सचिव
अनुराग ठाकुर के भाई अरुण धूमल का कोषाध्यक्ष बनना तय

मुंबई. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) के नए अध्यक्ष बनाए जा सकते हैं। 47 साल के गांगुली अभी क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल के अध्यक्ष हैं। पूर्व क्रिकेटर बृजेश पटेल से दौड़ में उन्हें आगे माना जा रहा है।
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह नए सचिव हो सकते हैं। बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के भाई अरुण धूमल का कोषाध्यक्ष बनना लगभग तय माना जा रहा है। असम के देबजीत सैकिया संयुक्त सचिव हो सकते हैं। सोमवार को नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख है, लेकिन माना जा रहा है कि सभी उम्मीदवार निर्विरोध ही चयनित हो जाएंगे। गांगुली और बृजेश के बीच कड़ी टक्कर मानी जा रही थी। असम के देबाजीत सैकिया यदि संयुक्त सचिव बनते हैं तो पूर्वोत्तर भारत के प्रतिनिधि को इस क्रिकेट संघ में एक पद मिलेगा। गांगुली यदि बीसीसीआइ के नए अध्यक्ष बनते हैं तो वह सितंबर 2020 तक इस पद को संभालेंगे। बता दें कि 67 साल के बृजेश पटेल भारत के लिए 21 टेस्ट मैच खेले हैं। वहीं, सौरव गांगुली के पास क्रिकेट का लंबा अनुभव है। सौरव गांगुली ने 113 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 16 शतक और 35 अर्धशतक लगाए हैं। उन्होंने टेस्ट में कुल 7212 रन बनाए। उनका टेस्ट में सर्वाधित स्कोर 239 रन का रहा। वहीं वने कैरिअर में उन्होंने 311 मैचों में 11363 रन बनाए। उनका सर्वाधिक स्कोर 183 रन का रहा। उन्होंने वन डे 22 शतक और 72 अर्धशतक लगाए हैं।
गौरतलब है कि बीसीसीआई के विभिन्न पदों पर चुने जाने वाले नए अधिकारी 23 अक्तूबर को होने वाली सालाना आम बैठक के बाद अपने पद और जिम्मेदारी संभालेंगे।


अब क्रिकेट बोर्ड और संघों में भी वंशवाद का खेल
मुंबई . भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) में सुधार के लिए सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में बनाई गई लोढ़ा समिति की सिफारिशों के बावजूद बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिल रहा है। बोर्ड के पूर्व अधिकारियों का वर्चस्व कूलिंग पीरियड में होने के बावजूद बरकरार है। इन अधिकारियों के नाते-रिश्तेदार अब बोर्ड से संबद्ध राज्य इकाईयों के शीर्ष पदों पर काबिज होते दिखाई पड़ रहे हैं। रूपा गुरुनामथ तमिलनाडू क्रिकेट एसोसिएशन की अध्यक्ष बनी हैं। रूपा बीसीसीआइ के पूर्व अध्यक्ष एन. श्रीनिवासन की बेटी हैं।
आइसीसी प्रेसीडेंट निरंजन शाह के पुत्र जयदेव शाह सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष चुने गए हैं। हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष पद पर बीसीसीआइ के पूर्व अध्यक्ष अनुराग ठाकुर के भाई अरुण ठाकुर चुने गए हैं। 23 अक्टूबर को बोर्ड की जनरल बॉडी की मीटिंग होने वाली है। इसमें जो नए चेहरे हिस्सा लेंगे, उनमें अधिकांश बड़े नामों के रिश्तेदार हैं।

Vijayendra
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned