script

आपको देख कर बनाएगा वह अपनी दुनिया

locationजयपुरPublished: Sep 29, 2019 02:27:35 pm

Submitted by:

Amit Purohit

कई शोध यह साबित कर चुके हैं कि बच्चा आगे चल कर क्या करेगा और कैसे व्यवहार करेगा, इसमें उसकी परवरिश का बहुत बड़ा हाथ होता है। बच्चा अपने माता-पिता से सबसे अधिक सीखता है।
 

आपको देख कर बनाएगा वह अपनी दुनिया

आपको देख कर बनाएगा वह अपनी दुनिया

एक अच्छे रोल मॉडल बनें
अपने बच्चों के लायक रोल मॉडल बनें। बच्चे अपने माता-पिता को देखकर सीखते हैं। उन्हें क्या करना और क्या नहीं, यह बताने से बेहतर है कि उनके साथ उचित, सम्मानजनक, अच्छा व्यवहार करं और डराने-धमकाने की बजाय शांति और सहजता से चीजों को समझाएं।
हरियाली से जीवन की सीख
अपने बच्चे को दिखाएं कि पर्यावरण की देखभाल करना कितना आसान है। हर दिन कुछ न कुछ रिसाइकल करने या संसाधनों के उचित उपयोग के बारे में कुछ न कुछ बताएं। किसी सुबह अपने आसपड़ोस से कचरा हटाने के लिए बच्चे को साथ ले जाएं। उसकी झिझक मिटेगी और वह सीखेगा कि पर्यावरण को स्वच्छ रखना हमारी जिम्मेदारी है।
बच्चे के सामने न झगड़ें
अपने जीवन साथी के साथ बहस करना या लड़ाई में पडऩा, आपके बच्चे की सुरक्षा की भावना को अधिक नुकसान पहुंचाएगा। याद रखे कि बच्चों से बड़ा न्यायकर्ता कोई नहीं होता, इससे पहले कि वे आपको ‘बुराÓ समझने लगे, चेत जाइए।
सच के साथ रहना
बच्चे को सिखाए कि सच के साथ खड़े रहना कई मुसीबतों से बचा लेता है लेकिन अगर आप खुद झूठे वादें करते हैं तो बच्चे के लिए यह समझना कठिन होगा। अपनी कथनी और करनी में एकरूपता रखने का प्रयास करें।
सहज और स्नेही बनें रहे
सहज और सरल बने रहने में कोई नुकसान नहीं। आखिरकार, बच्चे सहजता की भाषा को ही सबसे अच्छी तरह समझते हैं। बच्चे के साथ किसी भी किस्म के संवाद या व्यवहार में उत्तेजित होने की बजाय सहज बने रहिए, इससे उसमें समस्याओं को सहजता से सुलझाने का हुनर विकसित होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो