script

सावधान ! बारिश के मौसम में छोटी सी लापरवाही पड़ सकती है भारी, जा सकती है जान

locationजयपुरPublished: Aug 01, 2019 04:37:47 pm

Submitted by:

neha soni

छोटी सी लापरवाही पड़ सकती है भारी
बारिश के मौसम में बरतें विशेष सावधानी

जयपुर।
बारिश के मौसम में लोग कई तरह के हादसों के शिकार हो जाते हैं। कभी खुद की लापरवाही के कारण तो कभी प्राकृतिक कारणों से वे असमय ही मौत के आगोश में चले जाते हैं। आपकी छोटी सी असावधानी जान जाने का कारण बन सकती है।
बारिश के मौसम में अक्सर हादसों की संख्या बढ़ जाती है। कभी डूबने से तो कहीं करंट से लोगों की मौत हो जाती है। दूसरे मौसमों की तुलना में बारिश के मौसम में ज्यादा सतर्क रहना पड़ता है। बरसात में एक लापरवाही जान जाने का कारण तक बन सकती है। बारिश के सीजन में अगर आप अपने परिवार के साथ कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो इन छोटी-छोटी सावधानियों को बरत कर आप बड़े हादसे को टाल सकते हैं।
be careful In rainy <a  href=
monsoon season , it can be Dangerous” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2019/08/01/monsoon_rain_4737847_835x547-m_4918454-m.jpg”>ना बनें खतरों के खिलाड़ी
बारिश के दौरान लोग पार्टी, पिकनिक करने के लिए झरनों, नदी-तालाब जैसी जगह पर जाते हैं। कई बार किसी डेम पर चले जाते हैं। इसके बाद शुरू होता है सेल्फी लेने का दौर। यंगस्टर्स कई बार तेज बहाव के बीच में या पास में जाकर सेल्फी लेने लगते हैं। उनका ये कदम तब गलत साबित हो जाता है, जब वे खुद या उनका कोई साथी हादसे का शिकार हो जाता है। बारिश के दौरान ऐसी जगह पर ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत होती है। यहां के पत्थर बारिश के समय में ज्यादा चिकने हो जाते हैं, जिससे फिसलने का डर बना रहता है। इसलिए सेल्फी के चक्कर में डेयरडेविल्स ना बनें और इनसे दूर ही रहें।
be careful In rainy monsoon season, it can be Dangerous
बह ना जाए जिंदगी
बारिश के दौरान आम तौर छोटी पुलिया और नालों पर से बह रहे पानी के ऊपर से लोग अपने वाहनों को ले जाते हैं। इन पुलियाओं और नालों के ऊपर से बह रहे पानी को तब क्रॉस ना करें, जब या तो तेज बारिश हो रही हो या बहाव तेज हो। खास तौर पर दोपहिया वाहन इन तेज बहाव से लेकर ना गुजरें। ऐसा करने से भले ही आपको गंतव्य पर जाने के लिए लंबा रास्ता लेना पड़ सकता है। लेकिन आपकी जान को किसी प्रकार का खतरा नहीं रहेगा। कई बार लोग जल्दबाजी करते हुए तेज बहाव के बीच से अपनी बाइक को निकालने की कोशिश करते हैं…बहाव के तेज होने के कारण उनकी बाइक डिस-बैलेंस हो जाती है और उनकी जान भी चली जाती है। इसलिए ऐसे बहाव में ना जाएं और ना ही किसी को जाने दें।
be careful In rainy monsoon season, it can be Dangerous
हाइ स्पीड ना बन जाए जानलेवा
बारिश के दौरान अधिकांश सड़क हादसे लो-विजिबिलिटी के कारण होते हैं। इसलिए बारिश में वाहन चलाते समय वाहन तेज गति से ना चलाएं। धीमी गति से वाहन चलाने के कारण ना सिर्फ आपकी बल्कि आपके आस-पास के लोगों की जान भी बच सकती है।
be careful In rainy monsoon season, it can be Dangerous
करंट से ना करें छेड़छाड़
बरसात के दौरान बिजली के तारों के साथ ही कई बार खंभों से भी करंट प्रवाहित होने लगता है। इसलिए घर के आस-पास या सड़क पर पैदल चलते समय बिजली के खंभों से दूरी बनाकर चलें। बारिश के समय में कई बिजली के खंभे अपने आस-पास के एरिया में करंट प्रवाहित कर रहे होते हैं। साथ ही कई बार तेज बारिश के कारण ये खंभे गिर भी जाते हैं और इनके तारों में बिजली की सप्लाई चालू होती है। इन बिजली के खंभों से दूरी बनाकर हादसे का शिकार होने से बचा जा सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो