scriptब्यूटी गैजेट्स को भी साफ करना ज़रूरी | beauty | Patrika News

ब्यूटी गैजेट्स को भी साफ करना ज़रूरी

locationजयपुरPublished: Jul 22, 2019 02:14:26 pm

Submitted by:

Kiran Kaur

स्किन और बालों को साफ रखते हैं लेकिन उन्हें संवारने वाले उपकरणों पर ध्यान नहीं देते तो ऐसा करना शुरू कर दें क्योंकि इससे एक तो उनकी लाइफ बढ़ जाएगी दूसरा उनके माध्यम से गंदगी आप तक नहीं पहुंचेगी।

आप अपनी स्किन और बालों को साफ रखते हैं लेकिन उन्हें संवारने वाले उपकरणों पर भी ध्यान देते हैं क्या? जवाब न है तो ऐसा करना शुरू कर दें क्योंकि इससे एक तो उनकी लाइफ बढ़ जाएगी दूसरा उनके माध्यम से गंदगी आप तक नहीं पहुंचेगी, जो कि आपको अनजाने में ही परेशान कर देती है।
मसाजर को हर बार साफ करें: अगर आपके पास स्किन की मसाज के लिए मसाजर है और लगभग हर तीन से चार दिन में इसका प्रयोग कर लेती हैं तो इसे जब भी इस्तेमाल करें उससे पहले और बाद में अच्छी तरह से धोएं। जाहिर है इसके लिए आपको पूरी मशीन को नहीं धोना होगा बल्कि ब्रश को पानी या माइल्ड शैंपू आदि से क्लीन करना होगा। लेकिन अपने पूरे गैजेट को भी एक बार सूखे कपड़े से पोंछ दें ताकि किसी प्रकार की कोई गंदगी उसमें लगी न रह जाए।
हेयरड्रायर की क्लीनिंग: जब भी हेयरवॉश करते हैं, हेयरड्रायर का प्रयोग तो करते ही होंगे और फिर जल्दी में उसे यूं ही छोड़ जाते होंगे। ऐसा लगभग हर किसी के साथ होता है। इसलिए महीने में एक बार अपने हेयरड्रायर को क्लीन जरूर करें। किसी साफ कपड़े को हल्का भिगोकर इसे क्लीन कर दें और इसके वायर को भी क्लीन करें।
बेबी वाइप्स या वैट टिश्यू: अगर आप अपने उपकरणों को साफ करने के लिए बेबी वाइप्स या वैट टिश्यू का प्रयोग करते हैं तो ऐसा बिल्कुल न करें क्योंकि इनमें मौजूद कैमिकल या ऑयल आपके प्रोडक्ट को हीट मिलने पर खराब भी कर सकता है।
ब्रशेस की केयर भी जरूरी: केवल ब्यूटी गैजेट्स को ही नहीं बल्कि मेकअप ब्रश को भी साफ करते रहना चाहिए। रोजाना मेकअप करने वालों को दो से तीन सप्ताह में इन्हें अच्छे से क्लीन कर लेना चाहिए। इसके अलावा जो कभी-कभी मेकअप करते हैं उन्हें अपने मेकअप ब्रशेस को धूल और मिट्टी से बचाकर रखना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो