scriptएक्सपायर्ड ब्यूटी प्रोडक्ट्स का प्रयोग | beauty products | Patrika News

एक्सपायर्ड ब्यूटी प्रोडक्ट्स का प्रयोग

locationजयपुरPublished: Aug 19, 2020 03:56:28 pm

Submitted by:

Kiran Kaur

ऐसे उत्पादों का इस्तेमाल अन्य कई कामों के लिए किया जा सकता है।

एक्सपायर्ड ब्यूटी प्रोडक्ट्स का प्रयोग

एक्सपायर्ड ब्यूटी प्रोडक्ट्स का प्रयोग

खाने-पीने की चीजों की तरह ही मेकअप प्रोडक्ट्स की एक शेल्फ लाइफ होती है। एक्सपायर होने पर ब्यूटी उत्पादों का प्रयोग नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि इससे स्किन को नुकसान हो सकता है। ऐसे में आप इन्हें कई अन्य कामों में प्रयोग में ले सकते हैं।
नेल पॉलिश में मिलाएं पुरानी आईशेडो: खराब को चुके आईशेडो पैलेट का इस्तेमाल नई नेल पॉलिश बनाने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए आईशेडो को नेल पॉलिश में डालें और ब्रश से मिक्स कर दें। आपके लिए एक नया नेल कलर तैयार हो जाएगा। व्हाइट रंग की नेलपॉलिश के साथ ऐसे कई एक्सपेरिमेंट किए जा सकते हैं।
लिपस्टिक को मेल्ट कर बनाएं लिप बाम: लिपस्टिक सूख गई है या गिरने से उसकी शेप खराब हो गई है तो इसे एक चम्मच से निकालकर माइक्रोवेव में थोड़ा मेल्ट कर लें। अब इसमें पेट्रोलियम जैली को मिक्स करें। एक छोटा प्लास्टिक या कांच का कंटेनर लें और उसमें मिश्रण को भर लें। यह मिक्सचर आपके लिए लिप बाम का काम करेगा।
स्किन टोनर से कर सकते हैं क्लीनिंग: स्किन टोनर यदि एक्सपायर हो चुका है तो इसका प्रयोग क्लीनिंग एजेंट के रूप में किया जा सकता है क्योंकि इसमें अल्कोहल मौजूद होता है। इसके लिए टोनर को किसी स्प्रे वाली बोतल में भर लें और इससे फर्नीचर या कांच की चीजों की क्लीनिंग करें। आपका प्रोडक्ट बेकार नहीं जाएगा।
लिप बाम और पुराने फेस ऑयल का प्रयोग: लिप बाम पुराना होने पर इससे पैरों को मॉइश्चराइज किया जा सकता है। किसी पर्स की जिप बंद करना मुश्किल हो तो उस पर लिप बाम लगाएं। पुराने हो चुके फेस आयॅल में थोड़ी चीनी मिलाएं और नहाने से पहले बॉडी की इससे स्क्रबिंग करें। डेड स्किन दूर होकर त्वचा मुलायम बनेगी।
आईलाइनर से लगाएं निशान: एक्सपायरी आईलाइनर का इस्तेमाल आर्टवर्क में किया जा सकता है। यह सूख चुका है तो इसके ब्रश को फेंकें नहीं पेंटिंग में यह काफी काम आएगा। क्राफ्ट आदि में स्कैच की बजाय इसका प्रयोग करें। चाहें तो आईलाइनर को मार्कर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो