scriptअगस्त 2021 से पहले यूजी-पीजी में असमान विषय वाले शिक्षकों को मिलेगी राहत | Before August 2021, teachers with uneven subjects will get relief in U | Patrika News

अगस्त 2021 से पहले यूजी-पीजी में असमान विषय वाले शिक्षकों को मिलेगी राहत

locationजयपुरPublished: Jul 03, 2022 05:24:58 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

। शिक्षा विभाग में चल रहे व्याख्याता पदोन्नति विवाद का अंतत: अंत हो गया है। सरकार ने समाधान की गली निकाली है। अगस्त 2021 से पहले यूजी-पीजी में असमान विषय वाले शिक्षकों को पदोन्नति में शामिल किया जाएगा।

अगस्त 2021 से पहले यूजी-पीजी में असमान विषय वाले शिक्षकों को मिलेगी राहत

अगस्त 2021 से पहले यूजी-पीजी में असमान विषय वाले शिक्षकों को मिलेगी राहत

पदोन्नति को लेकर चल रहे विवाद का हुआ अंत
अगस्त 2021 से पहले यूजी-पीजी में असमान विषय वाले शिक्षकों को मिलेगी राहत
किया जाएगा पदोन्नति में शामिल
शिक्षा विभाग को मिली हरी झंडी
केबिनेट में जाएगा प्रस्ताव

जयपुर। शिक्षा विभाग में चल रहे व्याख्याता पदोन्नति विवाद का अंतत: अंत हो गया है। सरकार ने समाधान की गली निकाली है। अगस्त 2021 से पहले यूजी-पीजी में असमान विषय वाले शिक्षकों को पदोन्नति में शामिल किया जाएगा। शिक्षा विभाग ने प्रस्ताव बनाकर सरकार को भेज दिया है। केबिनेट में नियम संशोधन होगा। गौरतलब है कि राजस्थान शैक्षिक सेवा नियम- 2021 में सेवारत शिक्षकों अध्यापक और वरिष्ठ अध्यापक ी व्याख्याता पद पर पदोन्नति के लिए स्नातक और स्नातकोत्तर में समान विषय की शर्त रखी है। जबकि व्याख्याता विभिन्न विषय पद पर सीधी भर्ती में सरकार ने स्नातक और स्नातकोत्तर में समान विषय की छूट रखी है। राज्य के एक लाख पच्चीस हजार सेवारत शिक्षकों के पास स्नातक और स्नातकोत्तर में अलग-अलग विषय है। ये शिक्षक पदोन्नति की पात्रता सूची से बाहर हो रहे हैं। एक ही पद पर भर्ती और पदोन्नति के नियम अलग-अलग होने से विसंगति सामने आ रही है। इसका शिक्षक विरोध कर रहे हैं। अब सरकार संशोधन नियम में बदलाव करने जा रही है।
निशुल्क सेनेटरी पैड वितरित
वंशिका वेलफेयर सोसायटी की ओर से रविवार को कच्ची बस्तियों में महिलाओं और लड़कियों को निशुल्क सेनेटरी पैड वितरित किए गए साथ ही उन्हें महावारी स्वच्छता के प्रति जागरुक किया गया। इस कार्यक्रम में सोसायटी की फाउंडर पूजा मक्कड़ ने बताया कि उनकी संस्था की ओर से ही माह 500सेनेटरी नैपकिन निशुल्क वितरित किए जाते हैं इस कार्य में दानदाताओं से सहयोग लिया जाता है। इस अवसर पर सोसायटी की उपाध्यक्ष रुचि साधवानी और संयुक्त सचिव रेखा राणा भी मौजूद रहीं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो