scriptइन तरीकों से घटाएं बेली फैट | belly fat | Patrika News

इन तरीकों से घटाएं बेली फैट

locationजयपुरPublished: Jun 19, 2019 02:19:41 pm

Submitted by:

Kiran Kaur

अगर आप इन गर्मियों में अपना बेली फैट कम करना चाहते हैं तो इन उपायों को अपना सकते हैं।

शरीर के किसी भी हिस्से से वैसे तो वजन घटाना काफी मुश्किल भरा काम होता है। लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं, जो पूरी बॉडी से फिट होते हैं लेकिन उनका सिर्फ पेट का वजन ज्यादा होता है। अगर आप इन गर्मियों में अपना बेली फैट कम करना चाहते हैं तो इन उपायों को अपना सकते हैं।
स्ट्रेंथ ट्रेनिंग पर फोकस: स्ट्रेंथ ट्रेनिंग मांसपेशियों की मजबूती के लिए उपयोगी होती है जिससे आपका वजन भी कम होता है। इससे आपको कैलोरी बर्न करने में भी काफी मदद मिलती है। अगर आप स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करना चाहते हैं तो शुरुआत में सप्ताह में दो बार वैट लिफ्टिंग करें। जैसे-जैसे आप अभ्यस्त हो जाएं आप वर्कआउट को ट्रेनर की मदद से बढ़ा भी सकते हैं।
लाल फलों को चुनें: वजन कम करने के लिए हरे फलों की तुलना में लाल फल ज्यादा उपयोगी होते हैं। लाल अंगूर, सेब, अनार आदि हरे फलों के मुकाबले ज्यादा पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनमें फेनोलिक एजेंट भी होते हैं, जो वसा को काटने में मदद करते हैं।
एब्स वर्कआउट: बेली फैट को कम करने के लिए एब्स एक्सरसाइज फायदेमंद होती है। हालांकि इससे फौरन वजन कम नहीं होता लेकिन यह मांसपेशियों की टोनिंग करने के लिए बढ़िया व्यायाम है। हफ्ते में दो से तीन बार आप एब्स वर्कआउट कर सकते हैं।
प्लांट बेस्ड-स्मूदी: प्रोटीन स्मूदी आपके पेट के वजन को कम करने और एक पौष्टिक पेय के रूप में प्रभावी है। इसे अपनी डाइट में शामिल करें।

तनाव से बचें: क्या आप जानते हैं कि तनाव आपको अनावश्यक खाने की ओर ले जा सकता है? यह आपके वजन घटाने की योजनाओं पर विपरीत प्रभाव डालता है इसलिए इस बात का विश्लेषण करें कि आप किस कारण से तनाव में हैं। समस्या को पूरी तरह से खत्म करने के लिए समाधान खोजें या किसी डॉक्टर से सलाह लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो