scriptmutual funds: म्यूचुअल फंड के एमएनसी फंड में निवेश के कई फायदे | Benefits of investing in MNC funds of mutual funds | Patrika News

mutual funds: म्यूचुअल फंड के एमएनसी फंड में निवेश के कई फायदे

locationजयपुरPublished: Sep 17, 2021 01:22:27 pm

भारतीय शेयर बाजार ( Indian stock markets ) इस समय नई ऊंचाई पर कारोबार कर रहे हैं। निफ्टी ( Nifty ) 17 हजार 500 के पार है। इसकी वजह से कुछ निवेशकों के लिए यह अच्छा है तो कुछ के लिए बुरा भी है, क्योंकि ऐसे माहौल ( mutual funds ) में निवेश का फैसला बहुत ही कठिन हो जाता है। ऐसे में निवेशकों के लिए बहुराष्ट्रीय कंपनियां (multinational companies) के निवेश के बारे में सोचना चाहिए।

mutual funds: म्यूचुअल फंड के एमएनसी फंड में निवेश के कई फायदे

mutual funds: म्यूचुअल फंड के एमएनसी फंड में निवेश के कई फायदे

मुंबई। भारतीय शेयर बाजार इस समय नई ऊंचाई पर कारोबार कर रहे हैं। निफ्टी 17 हजार 500 के पार है। इसकी वजह से कुछ निवेशकों के लिए यह अच्छा है तो कुछ के लिए बुरा भी है, क्योंकि ऐसे माहौल में निवेश का फैसला बहुत ही कठिन हो जाता है। ऐसे में निवेशकों के लिए बहुराष्ट्रीय कंपनियां (एमएनसी) के निवेश के बारे में सोचना चाहिए।
बहुराष्ट्रीय कंपनियां वह कंपनियां होती है, जो अपने देश के साथ दूसरे देशों में भी अपने कारोबार करती हैं। स्थानीय बाजारों के लिए एमएनसी कंपनियां ग्लोबल प्रोडक्ट और सेवाएं देती हैं, जिसमें इनोवेटिव टेक्नोलॉजी और बेहतर ऑर्गनाइजेशनल कल्चर होता है। वे निवेशकों के लिए निवेश का एक अच्छा मौका भी लेकर आती हैं। इंपीरियल प्राइम कैपिटल के डायरेक्टर विकास अग्रवाल कहते हैं कि बहुराष्ट्रीय कंपनियां आमतौर पर अच्छी तरह से स्थापित कंपनियां होती हैं, जिन्होंने समय के साथ अपनी स्थिति मजबूत की है। इसलिए, यह मान लेना उचित है कि उन्होंने अलग-अलग मार्केट साइकल का सामना किया है। ऐसा कर न केवल जीवित रहने में कामयाब हुई हैं बल्कि प्रतिस्पर्धा में बने रहकर तेजी से आगे बढऩे में कामयाब रही हैं।
अग्रवाल कहते हैं कि यह संभवत: एक मजबूत ब्रांड, पेटेंट अधिकार, कम लागत वाले मैन्युफैक्चरिंग हब के निर्माण आदि में कमी के कारण है। इस कमी की भरपाई बहुराष्ट्रीय कंपनियों को बाजार में अपनी स्थिति सुरक्षित करने और उनके प्रतिस्पर्धात्मक लाभ को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। ऐसे में निवेशकों को एमएनसी कंपनियों पर आधारित आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल एमएनसी फंड में निवेश करने के बारे में सोचना चाहिेए। अग्रवाल कहते हैं कि एक मजबूत और विश्वसनीय प्रबंधन किसी भी कंपनी की रीढ़ होता है। आमतौर पर यह देखा गया है कि बहुराष्ट्रीय कंपनियों के पास अच्छा प्रबंधन होता है जो कंपनी को आर्थिक चक्रों के माध्यम से आगे बढ़ाते हैं और इसके प्रतिस्पर्धात्मक लाभ को बनाए रखने में मदद करते हैं।
विकास अग्रवाल का कहना है कि वैसे तो ढेर सारे एमएनसी फंड हैं, पर आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल का एमएनसी फंड बेहतर है। वे कहते हैं कि ग्लोबल पैरेंट का लाभ एक ऐसा लाभ है, जो बहुराष्ट्रीय कंपनियों के लिए अनूठा होता है। इक्विटी पर रिटर्न यह पहचानने में मदद कर सकता है कि कंपनी कितनी अच्छी तरह से प्रबंधित है और कंपनी अपनी कुल शुद्ध संपत्ति से कितना लाभ उत्पन्न करती है। बहुराष्ट्रीय कंपनियां, अपने पैरेंट के जरिए संसाधनों का कुशलता से उपयोग करके, दूसरी घरेलू कंपनियों की तुलना में इक्विटी पर बेहतर रिटर्न उत्पन्न कर सकती हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो