script

Diwali Decoration Ideas: देखने वालों के मुंह से निकलेगा वाह!

locationजयपुरPublished: Nov 02, 2021 11:50:41 am

Submitted by:

sangita chaturvedi

Diwali Decoration Ideas: इस दिवाली अपने घर को ट्रेडिशनल लुक दे सकते हैं। ट्रेडिशनल लुक ट्रेंड में भी रहता है। घर को डेकोरेट करने के लिए तरह-तरह के सजावटी आइटम खरीदने की जरूरत नहीं है। बहुत सस्ते में घर को ट्रेडिशनल लुक दिया जा सकता है।

diwali_decoration_ideas.jpg

जयपुर। Diwali Decoration Ideas: इस दिवाली अपने घर को ट्रेडिशनल लुक दे सकते हैं। ट्रेडिशनल लुक ट्रेंड में भी रहता है। घर को डेकोरेट करने के लिए तरह-तरह के सजावटी आइटम खरीदने की जरूरत नहीं है। बहुत सस्ते में घर को ट्रेडिशनल लुक दिया जा सकता है। घर खूबसूरत भी लगेगा और आपकी दिवाली भी इकोफ्रेंडली रहेगी। इसके लिए मार्केट में आ चुके हैं बहुत ही सुन्दर मिट्टी के दिए, मिट्टी से बनी प्रतिमा और एक से बढ़कर एक डेकोरेटिव शो पीसेज। कुछ शो पीसेज तो इतने डिज़ाइनर हैं कि महंगे से महंगे डेकोरेटिव आइटम भी उनके आगे फीके लगते हैं। इनको देखकर एक बार तो हर किसी की नज़र जाती ही है।

इस बार दिवाली पर सिर्फ मिट्टी के दीयों का उपयोग करके घर को रोशन करें। इनको घर में सजाकर फोकल पॉइंट भी बना सकते हैं। मिट्टी के अलावा बैम्बू से बने दिए ट्रेडीशनल लुक तो देते ही हैं साथ ही साथ काफी ट्रेंडी लगते हैं। मिट्टी का दीपक जलाना शुभ होता है, सुख-समृद्धि घर आती है। ये पर्यावरण को सुरक्षित रखते हैं और बिजली की खपत भी नहीं होती।

Earthen पॉट भी घर को शानदार लुक देते हैं इनमें भी कई डिज़ाइन हैं| इनको घर में कई तरह से सजाया जा सकता है| इस बार दिवाली पर पूजा के लिए ईको-फ्रेंडली मूर्तियां लाएं। प्लास्टर ऑफ पैरिस की बजाय मिट्टी से बनी इन मूर्तियों से पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचता क्योंकि मिट्टी आसानी से घुल जाती है।

बाजार में बहुत ही सुन्दर मिट्टी से बनी प्रतिमा (Statues pot) भी उपलब्ध हैं जिनमें दिए लिए हुए प्रतिमा हैं तो कई ऐसे डिज़ाइन में हैं कि कहना ही क्या ! घर की उत्तर-पूर्व (ईशान कोण) और दक्षिण-पश्चिम दिशा का संबंध पृथ्वी (earth) तत्व से होता है। ऐसे में इस दिशा में मिट्टी से बनी प्रतिमाएं रखना शुभ माना जाता है। तो फिर क्यों न ऐसे सजावट करें कि जो घर में सुख समृद्धि भी लाए। मिट्टी के डेकोरेशन आइटम गिफ्ट भी आप दे सकते हैं। ये आपको कई शेप, साइज, कीमत और डिजाइन में मिल जाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो