scriptनए चेहरों पर दांव, दिग्गज हुए बाहर | Bets on new faces, veterans out | Patrika News

नए चेहरों पर दांव, दिग्गज हुए बाहर

locationजयपुरPublished: Mar 16, 2020 03:23:37 pm

Submitted by:

Sharad Sharma

राज्यसभा चुनाव में भाजपा का नया दांवअठावले के अलावा सभी को किया बाहर

नए चेहरों पर दांव, दिग्गज हुए बाहर

नए चेहरों पर दांव, दिग्गज हुए बाहर

राज्यसभा चुनाव के लिए भाजपा की ओर से जारी उम्मीदवारों के नाम में नो-रिपीट फॉर्मूला के तहत राज्यसभा चुनाव में कई दिग्गज नेताओं का टिकट काट दिया है और उनकी जगह नए चेहरों को राज्यसभा में भेजने का फैसला किया है।
राजस्थान की 3 राज्यसभा सीटें रिक्त हो रही हैं, इन सभी सीटों पर भाजपा का कब्जा है। यहां नारायण लाल पंचारिया, विजय गोयल और रामनारायण डूडी के नाम शामिल हैं। मौजूदा विधायकों की संख्या के आधार पर अब कांग्रेस के खाते में 2 और भाजपा के खाते में महज 1 सीट आ सकती है। ऐसे में भाजपा ने अपने तीनों पुराने दिग्गज नेताओं की जगह नए चेहरे राजेंद्र गहलोत को राज्यसभा का प्रत्याशी बनाया है।
भाजपा ने गुजरात से 3, महाराष्ट्र, राजस्थान और असम से 2—2 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया है। वहीं मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, मणिपुर और राजस्थान से एक-एक उम्मीदवार के नाम का ऐलान किया है। भाजपा ने मध्य प्रदेश से ज्योतिरादित्य सिंधिया और गुजरात से एडवोकेट अभय भारद्वाज जैसे नेताओं को प्रत्याशी बनाया है। इसके साथ ही भाजपा ने एनडीए की सहयोगी आरपीई के रामदास आठवले को महाराष्ट्र से उम्मीदवार बनाया है तो असम से बोडोलैंड पीपल्स फ्रंट के बिस्वजीत डाईमरी को प्रत्याशी बनाया है.
बिहार की पांच राज्यसभा सीटों में तीन पर जेडीयू और दो पर बीजेपी का कब्जा अभी तक रहा है। भाजपा से आरके सिन्हा, सीपी ठाकुर का राज्यसभा का कार्यकाल पूरा हो रहा है। भाजपा ने इस बार इन दोनों नेताओं को राज्यसभा का टिकट नहीं दिया है। गुजरात की चार राज्यसभा सीटों से तीन पर भाजपा और एक पर कांग्रेस का कब्जा है। भाजपा से लालसिंह वडोदिया, शंभु प्रसाद टुंडिया और चुनीभाई गोहेल का राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल पूरा हो रहा है। भाजपा ने गुजरात से अपने इन पुराने राज्यसभा सदस्यों की जगह नए चेहरों को टिकट दिया है। इसमें एक राजकोट के एडवोकेट अभय भारद्वाज हैं, तो दूसरा चेहरा भाजपा विधायक रहीं रमीला बेन बारा हैं।
मध्य प्रदेश की तीन राज्यसभा सीटें रिक्त हो रही हैं, इसमें भाजपा कोटे से प्रभात झा और सत्यनाराण जटिया तो एक कांग्रेस से दिग्विजय सिंह का कार्यकाल पूरा हो रहा है। भाजपा ने पुराने दिग्गज की जगह कांग्रेस से आए ज्योतिरादित्य सिंधिया को उतारा है तो दूसरी सीट के लिए सुमेर सिंह सोलंकी को उम्मीदवार बनाया है।
महाराष्ट्र में कुल 7 राज्यसभा सीटें खाली हो रही हैं। भाजपा के कोटे से आरपीआई नेता रामदास आठवले और अमर शंकर साबले राज्यसभा सदस्य हैं। भाजपा ने इस बार सहयोगी दल के तौर पर रामदास आठवले को तो प्रत्याशी बनाया है, लेकिन अमर शंकर साबले का टिकट काट दिया है और उनकी जगह उदयनराजे भोसले को उच्च सदन भेजने का फैसला किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो