scriptडेट फंडों में अभी भी मिल रहा है बेहतर रिटर्न, आईप्रूके साथ कई फंडों का बेहतर रिटर्न | Better returns in ICICI Prudential Mutual Fund | Patrika News

डेट फंडों में अभी भी मिल रहा है बेहतर रिटर्न, आईप्रूके साथ कई फंडों का बेहतर रिटर्न

locationजयपुरPublished: May 20, 2020 11:33:42 pm

मुंबई। अग्रणी म्यूचुअल फंड ( mutual fund ) कंपनी आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड ( ICICI Prudential Mutual Fund ) की 5 स्कीम्स ने हाल के समय में बेहतर रिटर्न दिया है। यह रिटर्न ऐसे समय में स्कीम्स ने दिया है, जब फ्रैंकलिन टेम्पल्टन जैसे डेट फंड ने निवेशकों को निराश किया है और स्कीम्स बंद हो चुकी हैं। अर्थलाभ के आंकड़ों के मुताबिक आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल के शॉर्ट ड्यूरेशन फंड ने एक साल में 9.91 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल क्रेडिट रिस्क ने 8.6 प्रतिशत का रिटर्न दिया है।

डेट फंडों में अभी भी मिल रहा है बेहतर रिटर्न, आईप्रूके साथ कई फंडों का बेहतर रिटर्न

डेट फंडों में अभी भी मिल रहा है बेहतर रिटर्न, आईप्रूके साथ कई फंडों का बेहतर रिटर्न

आदित्य बिड़ला सन लाइफ के कॉर्पोरेट बांड ने 10.67 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। एक्सिस बैंकिंग एंड पीएसयू डेट फंड ने 10.58 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। इसी दौरान एचडीएफसी क्रेडिट रिस्क फंड ने 7.05 प्रतिशत का रिटर्न निवेशकों को दिया है। आंकड़े बताते हैं कि देश की सबसे बड़ी म्युचुअल फंड कंपनी एसबीआई मैग्नम गिल्ट फंड ने 18.21 प्रतिशत का रिटर्न दिया है, जबकि आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लांग टर्म बांड फंड ने 16.91 प्रतिशत का रिटर्न दिया है।
आंकड़े बताते हैं कि आदित्य बिड़ला क्रेडिट रिस्क फंड ने 0.66 प्रतिशत का रिटर्न दिया है तो निप्पोन क्रेडिट रिस्क फंड ने 9.20 प्रतिशत का घाटा दिया है। एलएंडटी क्रेडिट रिस्क फंड ने इसी दौरान 1.44 प्रतिशत का घाटा दिया है। बिड़ला के मीडियम टर्म बांड ने 8.42 प्रतिशत का घाटा निवेशकों को दिया है तो निप्पोन इंडिया स्ट्रेटेजिक डेट फंड ने 26.6 प्रतिशत का घाटा दिया है। आदित्य बिड़ला डायनॉमिक बांड ने महज 0.09 प्रतिशत का रिटर्न निवेशकों को दिया है।
दस अलग-अलग डेट फंड कैटेगरी की बात करें तो कॉर्पोरेट बांड, शॉर्ट ड्यूरेशन, बैंकिंग एंड पीएसयू, क्रेडिट रिस्क, मीडियम ड्यूरेशन, डायनॉमिक बांड, मीडियम से लांग ड्यूरेशन, गिल्ट, लांग ड्यूरेशन और गिल्ट फंड के 10 सालों की अवधि देखें तो टॉप 5 फंड हाउसों ने ठीक ठाक प्रदर्शन किया है। इसमें आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल की पांच डेट कैटेगरी फंडों ने पॉजिटीव रिटर्न दिया है। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल के ईडी और सीआईओ एस. नरेन कहते हैं कि इस अवधि में डेट एकमात्र असेट क्लास है, जो निवेशकों को वेल्थ का निर्माण करने में मदद कर सकता है। जब भी ब्याज दरें गिरती हैं तो डेट म्यूचुअल फंड निवेशकों को फायदा पहुंचाते है और इस समय ब्याज दरें निचले स्तर पर हैं।
इन कैटेगरी में एयूएम की बात करें तो बिड़ला के कॉर्पोरेट बांड का एयूएम 17,571 करोड़ रुपए रहा है, जबकि आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल शॉर्ट टर्म का एयूएम 12,798 करोड़ रुपए रहा है। एक्सिस बैंकिंग का एयूएम 13,751 करोड़ रुपए रहा है। एचडीएफसी क्रेडिट रिस्क फंड का एयूएम 14,451 करोड़ रुपए रहा है इनके अलावा आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल मीडियम टर्म फंड का एयूएम 6608 करोड़ रुपए रहा है, तो इसके ऑल सीजन बांड का एयूएम 3127 करोड़ रुपए रहा है। इसके बांड फंड का एयूएम 3348 करोड़ रुपए तो एसबीआई मैग्नम गिल्ट का एयूएम 2043 करोड़ रुपए रहा है। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लांग टर्म बांड फंड का एयूएम 825 करोड़ रुपए रहा है। पूरे उद्योग की बात करें तो इन कैटेगरी में कॉर्पोरेट बांड फंड का एयूएम 67,785 करोड़ रुपए रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो