scriptअदरक खरीद रहे हैं तो हो जाइए सावधान! ये बात जानकार फटी की फटी रह जाएंगी आखें | Beware before purchasing Ginger use of acid came into light | Patrika News

अदरक खरीद रहे हैं तो हो जाइए सावधान! ये बात जानकार फटी की फटी रह जाएंगी आखें

locationजयपुरPublished: Sep 18, 2017 11:01:00 am

Submitted by:

Nakul Devarshi

अदरक को धोया जा रहा एसिड से, छापे की कार्रवाई में सामने आया चौंकाने वाला मामला

ginger acid health
जयपुर/नई दिल्ली।

मिलावट के बाजार में खाने-पीने की कौन सी चीज खरी है यह पहचानना बेहद मुश्किल होता जा रहा है। अब तो सब्जियों व फलों के साथ भी छेड़छाड़ की जाकर हमारी सेहत के साथ खुलेआम खिलवाड़ हो रहा है।
दरअसल, हाल ही में दिल्ली स्थित आजादपुर मंडी से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। यहां अदरक की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए एसिड का इस्तेमाल किया जा रहा था। कई फायदे देने वाली अदरक, जिसका इस्तेमाल वेज या नॉन वेज व्यंजनों का जायका बढ़ाने के लिए व चाय के साथ भी किया जाता है, अब यह आपके लिए जानलेवा साबित हो सकती है।
अदरक की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए की जा रही इस धांधली का छापा मारकर पर्दाफाश करने के बाद अब पुलिस हर पहलू पर जांच कर रही है।

—400 लीटर एसिड, सैकड़ों बोरियां अदरक जब्त
उत्तरी दिल्ली में एसिड से अदरक की धुलाई करने वाले कारोबारियों के यहां छापे की कार्रवाई की गई है। एसडीएम मॉडल टाउन ने की गई इस कार्रवाई में इस कारोबार का पर्दाफाश हुआ है, जिसमें सैकड़ों लीटर एसिड और सैकड़ों टन अदरक जब्त की गई है। छह गोदामों में की गई छापे की कार्रवाई में 400 लीटर एसिड और अदरक की सैकड़ों बोरियां जब्त की गईं।
-एसिड वाले अदरक के सेवन का असर
विशेषज्ञों का कहना है कि अदरक का इस्तमाल इसलिए ज्यादा किया जाता है, क्योंकि इसके बहुत सारे फायदे हैं। पर एसिड से धुली अदरक सेहत पर गहरा असर डाल सकती है। इसे प्रतिदिन थोड़ी मात्रा में भी लिया गया तो हमारी किडनी में स्टोन की समस्या के अलावा हमारे ब्लड की संरचना में भी बदलाव आने का खतरा हो सकता है। लगातार सिरदर्द, उल्टियां और बदन दर्द के साथ-साथ लांग टर्म इफेक्ट काफी हानिकारक है।
ऐसे में अदरक खरीदने से पहले कई बिंदुओं पर जान लेना बेहद ज़रूरी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो