scriptBeware of online scammers if you are going to travel | यात्रा करने जा रहे हैं तो ऑनलाइन स्कैमर्स से सावधान | Patrika News

यात्रा करने जा रहे हैं तो ऑनलाइन स्कैमर्स से सावधान

प हो सकते हैं धोखाधड़ी के शिकार, विश्वसनीय ट्रेवल एजेंसियों या कंपनियों से ही कराएं बुकिंग, लेन-देन से पहले कंपनी के बारे पड़ताल करें, विज्ञापनों का कर सकते दुरुपयोग

जयपुर

Updated: April 19, 2022 12:11:43 pm

मोहित शर्मा/जयपुर. गर्मी की छुट्टियां आने वाली हैं। आप परिवार सहित कहीं बाहर जाने का प्लान बना रहे हैं तो सावधान हो जाइए। जरा सी लापरवाही पर आप ऑनलाइन स्कैमर्स का शिकार हो सकते हैं। ये आपसे ठगी कर सकते हैं। आपने यदि कोई होटल, हनीमून पैकेज, हैलीकॉप्टर या क्रूज अपनी यात्रा के लिए बुक कराए हैं तो पहले उसकी जांच पड़ताल जरूर कर लें। कहीं ऐसा न हो वहां जाने पर पता चले की आपने जो बुकिंग कराई है वे सुविधाएं वहां पर हैं ही नहीं। ऐसे में आप अनजान जगह पर कुछ कर भी नहीं पाएंगे।
 ऑनलाइन स्कैमर्स से सावधान
ऑनलाइन स्कैमर्स से सावधान
बाहर जाने से पहले तैयारी करें
कहीं भी बाहर जाने से पहले अपना प्लान बनाएं और केवल विश्वसनीय ट्रेवल एजेंसियों या कंपनियों से ही यात्रा बुक कराएं। इतना ही नहीं किसी भी प्रकार का लेनदेन करने से पहले कंपनी के बारे रिसर्च जरूर कर लें। आजकल देशभर में ऑनलाइन स्कैमर्स के गिरोह एक्टिव हैं जो धोखाधड़ी कर सकते हैं। ये बात हम नहीं कह रहे हैं बल्कि सेफ्टी एण्ड साइबर सिक्योरिटी अवेयरनैस के लिए भारत सरकार के गृह मंत्रालय की ओर से साइबर दोस्त ट्विटर हैंडल पर इस तरह की जानकारियां शेयर की जा रही हैं।
यूं कर रहे ठगी
वैष्णो देवी हैलीकॉप्टर के फर्जी टिकट
पिछले दिनों जम्मू कश्मीर पुलिस ने माता वैष्णो देवी तीर्थ यात्रा के लिए फर्जी वेबसाइट के जरिए हैलीकॉप्टर टिकट का वादा कर लोगों से ठगी मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया। जांच के दौरान 40 फर्जी वेबसाइट पाई गईं और उन्हें बंद किया गया। पुलिस ने श्रद्धालुओं से माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट का ही इस्तेमाल करने की सलाह दी है।

कपल का हनीमून हुआ 'खराब'

नए-नवेले शादीशुदा जोड़ों का हनीमून खराब करने पर चंडीगढ़ के उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग ने ट्रैवल फर्म और मनाली के एक होटल पर जुर्माना लगाया। दंपती ने आयोग से शिकायत कर आरोप लगाया था कि उन्होंने एक अन्य जोड़े के साथ ट्रैवल टॉकीज फर्म के माध्यम से हनीमून पैकेज बुक किया था, लेकिन वहां पहुंचने पर उन्हें वो सुविधाएं नहीं दी गर्ईं जिसका बुकिंग के वक्त वादा किया गया था।

हॉलिडे पैकेज के नाम पर ठगी
अक्टूबर 2021 में पुणे की हिंजेवाड़ी थाना पुलिस ने नई दिल्ली से छह लोगों को फर्जी हॉलिडे पैकेज देने के मामले में गिरफ्तार किया। आरोपी 30 लोगों को ठग चुके थे। ये विदेशों में विभिन्न स्थानों पर छुट्टियों के पैकेज देने की बात करते थे। ये होटल में लोगों को फर्जी हॉलिडे पैकेज देने के नाम पर ठगते थे। कंपनी से वाउचर जीतने का झांसा देते और उन्हें होटल आने को कहते।

क्रूज पर यात्रा के नाम के नाम ठगी
पिछले साल संतोष श्याम (74) मेहरा ने मुम्बई के जुहू थाना पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी। इसमें बताया गया कि उन्हें और उनके छह दोस्तों को दिल्ली की ट्रैवल कंपनी ने मालदीव में क्रूज पर भेजने के बहाने ठगा था। बाद में बार-बार यात्रा स्थगित होने की बात कही। अंत में उन्हें पता चला की उनके साथ ठगी हो गई।
यहां करें शिकायत

यदि आप देशभर में कहीं भी साइबर क्राइम का शिकार होते हैं तो आप तुरंत 1930 और www.cybercrime.gov in पर शिकायत कर सकते हैं। यदि आप घटना के 24 घंटे के भीतर शिकायत करते हैं तो आपका ट्रांजेक्शन फ्रीज हो सकता है और आपको आपकी रकम वापस मिल सकती है।
पड़ताल कर लें

ऑनलाइन स्कैमर्स से बचने के लिए बुकिंग कराने से पहले संबंधित एजेंसी के बारे में अच्छी तरह जांच पड़ताल कर लें। स्पैम कॉल पर बात नहीं करें। विश्वसनीय ट्रेवल एजेंसियों या कंपनियों से ही यात्रा बुक करें। ठगी होने पर तुरंत 1930 पर संपर्क करें।
सतीश चौधरी, थानाधिकारी, साइबर क्राइम, जयपुर

विश्वसनीय टूर ऑपरेटर से ही टिकट बुक कराएं
आपकी ट्रेवल ट्रबल में तब्दील न हो इसके लिए बुकिंग कराने से पहले संबंधित एजेंसी के बारे में अच्छे से जांच पड़ताल कर लें। विश्वसनीय टूर ऑपरेटर से ही टिकट बुक कराएं।
संजय कौशिक, टयूरिज्म एक्सपर्ट

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.