ऑस्टिओपोरोसिस का खतरा कम करेंगे ये न्यूट्रिएंट

हेल्दी बोन्स और ऑस्टिाओपोरोसिस का रिस्क कम करने के लिए कैल्शियम के साथ ही अन्य न्यूट्रिएंट पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है। ये न्यूट्रिएंट शरीर में कैल्शियम के अवशोषण को भी बढ़ाते हैं।

By: Archana Kumawat

Published: 27 Mar 2020, 06:28 PM IST

मैग्नीशियम- मैग्नीशियम कैल्शियम के अवशाोषण में मदद करने के साथ ही हड्डियों के निर्माण और मजबूती के लिए भी महत्वपूर्ण होता है। साथ ही ऑस्टिओपोरोसिस की आशंका को भी कम करता है। हमारा शरीर मैग्नीशियम को स्टोर नहीं करता है। इसलिए डाइट के माध्यम से ही इस मिनरल की पूर्ति करना आवश्यक है। एक वयस्क पुरुष के लिए रोजाना 400 से 420 एमजी और वयस्क महिला के लिए 310 से 320 एमजी मैग्नीशियम जरूरी है। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को इससे ज्यादा खुराक ले।


विटामिन डी - विटामिन डी शरीर कैल्शियम का अवशोषण बढ़ाने के साथ ही रक्त में कैल्शियम को नियमित करने का काम करता है। विटामिन डी के लिए सूर्य की रोशनी सबसे अच्छा विकल्प है। इसलिए रोजाना 15 मिनट तक सूर्य की रोशनी में बैठना चाहिए। साथ ही अपनी डाइट में भी उन फूड्स को शामिल करें, जिनमें विटामिन डी की मात्रा ज्यादा हो।


फास्फोरस- फास्फोरस कैल्शियम के साथ मिलकर हड्डियों के निर्माण का काम करता है लेकिन इसे बैलेंस रखना भी जरूरी है। यदि शरीर में फास्फोरस की मात्रा ज्यादा होगी तो यह कैल्शियम के अवशोषण को धीमा कर देगा और शरीर के लिए हानिकारक बन जाएगा। हेल्थ एक्सपट्र्स के अनुसार एक वयस्क व्यक्ति को रोजाना 700 एमजी से ज्यादा फास्फोरस नहीं लेना चाहिए। फास्फोरस की पूर्ति के लिए डाइटरी सोर्स पर ध्यान दें।


विटामिन के - विटामिन के शरीर में कैल्शियम को रेग्युलेट करने के साथ ही हड्डियों को भी मजबूत बनाने का काम करता है। एक वयस्क व्यक्ति को रोजाना 120 माइक्रोग्राम और वयस्क महिला को 90 माइक्रोग्राम की खुराक लेनी चाहिए। विटामिन के लिए ब्रोकली और हरी पत्तेदार सब्जियां बेहतरीन सोर्स है।


विटामिन सी और विटामिन बी12 - नए अध्ययनों से सामने आया कि विटामिन सी और विटामिन बी12 भी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी होते हैं। साथ ही ऑस्टिओपोरोसिस की आशंका को कम करते हैं। विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करने से हड्डियों के नुकसान से बचा जा सकता है। विटामिन सी के लिए खट्टे फल जैसे ऑरेंज, ग्रेपफ्रूट, स्ट्रॉबेरी, कीवी आदि बेहतरीन सोर्स है। कुछ अध्ययनों से यह भी सामने आया कि बोन डेनसिटी और ऑस्टिओपोरोसिस का लिंक विटामिन बी12 से है।

Archana Kumawat
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned