scriptआयुष्मान भारत योजना में मर्ज होगी राजे सरकार की अहम भामाशाह बीमा योजना | Bhamashah yojana will be merged with Ayushman Bharat Scheme | Patrika News

आयुष्मान भारत योजना में मर्ज होगी राजे सरकार की अहम भामाशाह बीमा योजना

locationजयपुरPublished: Mar 13, 2019 08:15:53 am

Submitted by:

santosh

राज्य में पूववर्ती भाजपा सरकार की अहम भामाशाह बीमा योजना केन्द्र की भाजपा सरकार की ओर से शुरू की गई आयुष्मान भारत योजना में मर्ज होगी।

जयपुर। राज्य में पूववर्ती भाजपा सरकार की अहम भामाशाह बीमा योजना केन्द्र की भाजपा सरकार की ओर से शुरू की गई आयुष्मान भारत योजना में मर्ज होगी। मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने यह जानकारी दी।
कैंसर पीडि़त बच्चों के लिए जेके लोन अस्पताल की ओर से मंगलवार को एसएमएस मेडिकल कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम में मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा, सरकार ने टोंक जिले में आंकड़ों पर पायलट स्टडी शुरू करा दी है। मुख्य सचिव ने यह भी कहा कि भामाशाह बीमा योजना के कार्ड का नवीनीकरण कराना आचार संहिता का उल्लंघन नहीं है।
गौरतलब है कि केन्द्र ने आयुष्मान योजना भाजपा सरकार के समय शुरू की थी लेकिन राज्य ने भामाशाह बीमा योजना संचालित होने का हवाला देते हुए इस योजना को तत्काल शुरू करने में असहमति जता दी थी। फिर राज्य में कांग्रेस सरकार बनी तो माना जा रहा था कि दोनों योजनाएं मर्ज होंगी। टोंक जिले में पायलट स्टडी में देखा जा रहा है कि दोनों में कितने लाभार्थी जुड़ेंगे।
क्या है आयुष्मान भारत योजना
आयुष्मान भारत योजना या प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, भारत सरकार की एक स्वास्थ्य योजना है। इस योजना को 1 अप्रैल, 2018 को पूरे देश में लागू किया गया था। 2018 के बजट सत्र में वित्त मंत्री अरूण जेटली ने इस योजना की घोषणा की थी। इस योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर लोगों (बीपीएल धारक) को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराना है। इसके अन्तर्गत आने वाले प्रत्येक परिवार को 5 लाख तक का कैशरहित स्वास्थ्य उपलब्ध कराया जाएगा। 10 करोड़ बीपीएल धारक परिवार (लगभग 50 करोड़ लोग) इस योजना का प्रत्यक्ष लाभ उठा सकेगें। इसके अलावा बाकी बची आबादी को भी इस योजना के अन्तर्गत लाने की योजना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो