scriptभाजपा के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष एवं जनसंघ के कद्दावर नेता भंवरलाल शर्मा का निधन | Bhanwarlal Sharma, former BJP state president and leader of Jana Sangh | Patrika News

भाजपा के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष एवं जनसंघ के कद्दावर नेता भंवरलाल शर्मा का निधन

locationजयपुरPublished: May 29, 2020 10:58:09 pm

Submitted by:

Prakash Kumawat

भाजपा के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष एवं जनसंघ के कद्दावर नेता भंवरलाल शर्मा का शुक्रवार को निधन हो गया। 96 साल के शर्मा को भाजपा के पितामह के रूप में जाना जाता है। वे भैरोंसिंह शेखावत सरकार में तीन बार मंत्री रहे थे और हर सरकार में अहम भूमिका निभाई थी। डेढ़ दशक पहले उन्होंने स्वेच्छा से राजनीति से सन्यास ले लिया था। इसके बाद उन्होंने राजनीति की ओर कभी पलटकर नहीं देखा। उनकी निधन से राजनीतिक हल्कों में शोक की लहर दौड़ गई। उनकी अंत्येष्टि शनिवार को चांदपोल मोक्षधाम में होगी।

भाजपा के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष एवं जनसंघ के कद्दावर नेता भंवरलाल शर्मा का निधन

भाजपा के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष एवं जनसंघ के कद्दावर नेता भंवरलाल शर्मा

भाजपा के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष एवं जनसंघ के कद्दावर नेता भंवरलाल शर्मा का निधन
भाजपा प्रदेशाध्यक्ष पूनिया, संगठन महामंत्री चंद्रशेखर समेत वरिष्ठ नेता पहुंचे शर्मा के घर
शर्मा को दी श्रद्धांजलि, परिजनों को बंधाया ढाढस
जयपुर
भाजपा के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष एवं जनसंघ के कद्दावर नेता भंवरलाल शर्मा का शुक्रवार को निधन हो गया। 96 साल के शर्मा को भाजपा के पितामह के रूप में जाना जाता है। वे भैरोंसिंह शेखावत सरकार में तीन बार मंत्री रहे थे और हर सरकार में अहम भूमिका निभाई थी। डेढ़ दशक पहले उन्होंने स्वेच्छा से राजनीति से सन्यास ले लिया था। इसके बाद उन्होंने राजनीति की ओर कभी पलटकर नहीं देखा। उनकी निधन से राजनीतिक हल्कों में शोक की लहर दौड़ गई। वे मूल्यपरक एवं सिद्धांतों की राजनीति के पक्षधर थे। मन में किसी से कटुता या शत्रुता भाव नहीं रखने के कारण उन्हें अजातशत्रु रुप में जाने जाते हैं। उनकी अंत्येष्टि शनिवार को चांदपोल मोक्षधाम में होगी। अंतिम यात्रा शनिवार सुबह 9 बजे गणगौरी बाजार स्थित पैतृक आवास से रवाना होगी।
भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया, प्रदेश संगठन महामंत्री चंद्रशेखर शर्मा,सांसद रामचरण बोहरा, अरूण चतुर्वेदी समेत भाजपा के वरिष्ठ नेता और कार्यकर्ता के अलावा मुख्य सचेतक महेश जोशी भी उनके गणगौरी बाजार स्थित पैतृक आवास पहुंचे और शर्मा को श्रद्धांजलि देने के साथ ही उनके परिजनों को ढाढस बंधाया। पूर्व सीएम वसुंधरा राजे, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ओम प्रकाश माथुर ने भंवर लाल शर्मा के निधन पर गहरी संवेदना जताते हुए ईश्वर से दिवंगत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान देने तथा परिजनों को दुख सहने की शक्ति देने की प्रार्थना की है। ओमप्रकाश माथुर ने बताया कि पहले जनसंघ और फिर भाजपा से 6 बार विधायक रहे चुके भंवर लाल शर्मा से सिखा है। उन्होंने इसे व्यक्तिगत क्षति बताया है। इसी तरह मुख्य सचेतक महेश जोशी ने भी शर्मा को निधन को व्यक्तिगत क्षति बताते हुए परिवार को दुख सहने और दिवंगत आत्मा की शांति की प्रार्थना की है।
शर्मा रामगढ़ स्थित अपने फार्म हाउस पर रहते थे। उनका शव शाम को जयपुर के गणगौरी बाजार स्थित पैतृक आवास लाया गया जहां नेताओं और कार्यकर्ताओं ने श्रद्धांजलि दी। उनका अंतिम संस्कार
हवामहल विधानसभा से लगातार छह बार चुनाव जीते
भंवरलाल शर्मा प्रदेश में भैरोंसिंह शेखावत की सरकार में तीन बार केबीनेट मंत्री रहे थे। उन्होंने हवामहल विधानसभा क्षेत्र से लगातार छह बार 1977,1980,1985,1990, 1993 और 1998 में विधायक का चुनाव लड़ा और विजयी रहे थे।
पांच बार 1977,1980,1985,1990 और 1993 में विधायक का चुनाव लड़ा और विजयी रहे थे।
लॉकडाउन के दौरान पीएम मोदी ने की थी शर्मा से बातचीत
लॉकडाउन के दौरान पीएम4 नरेन्द्र मोदी ने भंवरलाल शर्मा से बातचीत की थी। शर्मा ने 22 मई को अपनी शादी की 71वीं सालगिरह मनाई थी। शर्मा की पुत्री मंजू शर्मा को भाजपा ने वर्ष 2008 में विधानसभा चुनाव का टिकट दिया था। लेकिन भंवरलाल शर्मा ने अपने आप को यह कहते हुए अलग कर लिया कि वे राजनीति से सन्यास ले चुके हैं इसलिए चुनाव प्रचार नहीं करेंगे। न ही किसी से वोट मांगेगे। भाजपा नेताओं और परिजनों के कहने के बावजूद वे चुनाव में प्रचार के लिए नहीं गए। इस चुनाव में उनकी पुत्री को कांग्रेस के दिग्गज नेता नवलकिशोर के पुत्र बृजकिशोर से हार का सामना करना पड़ा था।
मितव्ययता से जीतते थे चुनाव, कभी नहीं लगा दाग
भंवरलाल शर्मा के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष लालकृष्ण आडवाणी, मुरलीमनोहर जोशी, सहित कांग्रेस के नेताओं से भी अच्छे संबंध रहे हैं। वे राजनीति में शुचिता के पक्षधर रहे हैं। भाजपा विधायक एवं पूर्व मंत्री कालीचरण सराफ ने बताया कि शर्मा के जीवन में कभी कोई दाग नहीं लगा। वे चुनाव भी मितव्ययता से लड़ते थे।
जनसंघ की स्थापना से राजनीति में सक्रिय
भंवरलाल शर्मा जनसंघ की स्थापना से ही राजनीति में सक्रिय हो गए थे। वे 1964 में पहली बार 28 साल की उम्र मे जयपुर नगर परिषद के अध्यक्ष बने । लेकिन परिषद मे व्याप्त भ्रष्टाचार के विरुद्ध इस्तीफा दे दिया था। शर्मा जनसंघ के जयपुर शहर , देहात के भी रहे थे। अध्यक्ष रहे। 1980 में भाजपा विरोधी लहर के बावजूद शर्मा हवामहल विधानसभा क्षेत्र से विधानसभा का चुनाव जीते थे। 1989 सीकर अधिवेशन मे भाजपा प्रदेशाध्यक्ष बने
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो