प्रदेश में भारत बंद का मिला—जुला असर

Mohan Murari | Publish: Sep, 10 2018 01:43:25 PM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

कांग्रेस कार्यकर्ताओं की टोलियों ने बाजार में घूम—घूम कर दुकानदारों से किया बंद का आग्रह

कई जिलों में पूर्णतय रहा बंद
मोदी सरकार के खिलाफ कार्यकर्ताओं ने की जमकर नारेबाजी

जयपुर। राजधानी जयपुर सहित प्रदेशभर में पेट्रोल—डीजल की आसमान छूती कीमतों को लेकर कांग्रेस की ओर से बुलाए गए भारत बंद का मिला—जुला असर रहा। कांग्रेस कार्यकर्ताओं की टोलियां बाजार में जाकर दुकानदारों से बंद में साथ देने के लिए आग्रह करती नजर आईं। कई स्थानों पर बंद का आशिंक रहा तो कई स्थानों पर बंद पूर्णतया नजर आया। कई जिलों में बंद बेअसर नजर आया।

बंद रहा कोटा
पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों के खिलाफ सोमवार को कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने कोटा बंद किया। इसका असर शहर पर सुबह से ही नजर आया दुकानदारों ने अपने प्रतिष्ठानों को नहीं खोले। छुटपुट दुकानें खुली नजर आई, लेकिन इन्होंने भी माहौल को देखते हुए बाद में खुद ही दुकानें बंद कर ली। केशवपुरा, महावीर नगर, टीचर्स कॉलोनी, गोबरिया बावडी, जवाहर नगर, तलवंडी, महावीर नगर समेत नए कोटा क्षेत्र के सभी बाजार बंद रहे। बढ़ते पेट्रोल डीजल के दामों के खिलाफ आमजन भी एकजुट नजर आए। उन्होंने खुद प्रतिष्ठानों को बंद रखा। इससे पहले कांग्रेसी कार्यकर्ता शहर में विभिन्न टोलियां बनाकर वाहनों पर सवार होकर घूमते नजर आए। उन्होंने खुली दुकानों को शांतिपूर्वक बंद भी कराया। इस दौरान कई जगहों पर उन्होंने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। और पेट्रोल डीजल के दाम कम करने की मांग की।


लालसोट में कुछ दुकानें खुली कुछ बंद रहीं

दौसा जिले के लालसोट उपखण्ड मुख्यालय पर कांग्रेस के भारत बंद का मिला जुला असर देखने में आ रहा है। डीजल पेट्रोल के बढते दामों व महगाई को लेकर कांग्रेस द्वारा बुलाए गए इस बंद के आवाह्न के लिए सैकड़ों कांग्रेस कार्यकर्ता शुक्रवार सुबह ज्योतिबा फूले सर्किल पर एकत्रित हुए, जहां से वे पूर्व मंत्री परसादीलाल मीना की अगुवाई में बाजार बंद कराने के लिए रवाना हुए। इस दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने बाजारों में जम कर नारेबाजी करते हुए जुलूस निकाला एवं बाजार बंद कराए।

ब्लॉक कांग्रेसी उतरे सड़कों पर
दौसा ब्लॉक कांग्रेस महवा के कार्यकताओं ने बढ़ती महंगाई को लेकर भारत बंद के राष्ट्रीय आह्वान पर सोमवार को महवा कस्बे की सड़कों पर मार्च निकाला। इस दौरान वे हिंडौन रोड से रवाना होकर मुख्य बाजार में पहुंचे और व्यपारियों से हाथ जोड़कर खुली हुई दुकानों को बंद कराया। उन्होंने हिंडौन रोड स्थित शराब ठेकों की भी बंद कराया। इस दौरान महवा सीओ अमित चौधरी भी मय जाप्ते के साथ कानून व्यवस्था संभालते नजर आए। कांग्रेस कार्यकर्ता भाजपा विरोधी नारे लगाते बाजार में चल रहे थे।
कांग्रेस के आह्वान पर चूरू के बाजार रहे बंद
चूरू में पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों के विरोध में कांग्रेस के आह्वान पर सोमवार को शहर के बाजार बंद रहे। सुबह सफेद घंटाघर के पाए एकत्रित हुए कांग्रेस जनों व आमजन ने नारेबाजी कर सरकार के प्रति आक्रोश जताया। बाद में रैली के रूप में रावण हुए लोग गढ़ चौराहा पहुंचे। स्वामी गोपालदास की मूर्ति पर माल्यार्पण किया। यहाँ वक्ताओं ने संबोधित किया। यहां से वापस रैली के रुप मे रवाना हो गए। मुख्य बाजार की अधिकांश दुकानें बंद रही।

अजमेर में बंद शांतिपूर्ण
अजमेर पेट्रोल डीजल गैस के दामों में वृद्धि को लेकर भारत बंद के दौरान शांतिपूर्ण तरीके से हाथ जोड़कर गुलाब के फूल देकर कांग्रेसियों ने बंद का समर्थन करने के लिए कहा वही गांधी भवन चौराहे पर मानव श्रृंखला बनाकर सांसद रघु शर्मा के नेतृत्व में केंद्र सरकार के विरोध में नारेबाजी कर प्रदर्शन किया कांग्रेसियों ने दरगाह बाजार काला बाजार आगरा गेट गांधी भवन कैसरगंज इलाकों में घूमकर दुकानदारों को बंद के लिए आह्वान किया।

महंगाई को लेकर कांग्रेस ने बंद करवाये बाजार
सराड़ा उपखंड के कई गांवों में कांग्रेस ने बढते डीजल पेट्रोल ओर महंगाई को लेकर विभिन्न संगठनों ने सुबह बाजार करवाए। व्यापरियों ने महंगाई को लेकर अपना विरोध प्रकट किया। अदवास सहित आसपास के गांवों में ब्लॉक महामंत्री वंदन सिंह के सानिध्य मे आधा दिन बाजार बंद रखकर अपना विरोध दर्ज करवाया।

रामगंजमंडी में दिखा बंद का असर

रामगंजमंडी में पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी के विरोध में ब्लॉक व नगर कांग्रेस की तरफ से भारत बंद के समर्थन में आयोजित रामगंजमंडी बन्द का असर मिलाजुला देखने मे आया। सुबह से कई दुकानों के ताले नही खुले तो कुछ दुकाने कुछ देर खुली और रैली आने पर बंद हो गई। सुबह 11 बजे तक बंद का असर यहां बना हुआ था। कृषि उपज मंडी में इस दिन नीलामी बंद रही। रैली के समय बन्द समर्थक नेताओं ने सरकार विरोधी नारे लगाए। नेताओं का कहना था कि कांग्रेस के आंदोलन से राज्य सरकार ने पेट्रोल पर वेट घटाया है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned