Bhawai Dancer: निष्ठा के नस नस में बसा नृत्य

Rakhi Hajela

Updated: 14 Aug 2019, 12:48:03 PM (IST)

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India


निष्ठा अग्रवाल ( Nishtha agrawal ) जयपुर संगीत घराने ( Jaipur Sangeet Gharana ) की एक एेसी नृत्यांगना ( Dancer ) है जिनकी नस नस में संगीत ( Music ) बसा है। यही वजह है कि उन्हें नृत्य साधना का पर्याय कहा जाता है। दस साल की उम्र से ही प्रस्तुति दे रही निष्ठा को संगीत भी विरासत में मिला है। उनके पिता राजीव अग्रवाल देश के प्रसिद्ध वायलिन वादक हैं। निष्ठा ने नृत्य की प्रारंभिक शिक्षा अपनी मां से ग्रहण की है। राजस्थानी भवई नृत्य और कथक में पारंगत निष्ठा जल्द ही अभिनय के क्षेत्र में भी उतर रही हैं। वह जल्द ही 'म्हारा कुंज बिहारीÓ एलबम में भी नजर आएंगी। 'इंडिया गॉट टैलेंट' ( India Got Talent ) में अपनी भवई नृत्य के जरिए तारीफ बटोर चुकी निष्ठा का कहना है कि हमारे लोकनृत्य पूरी दुनिया में एक मिसाल है। शायद यही वजह है कि निष्ठा से नृत्य सीखने के लिए देश से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी युवा आ रहे हैं। अपनी कला साधना के प्रति निष्ठा का जुड़ाव किस कदर है इसका पता इसी बात से चलता है कि एक बार किसी कार्यक्रम में प्रस्तुति देते हुए उनके पैरों में बांस का टुकड़ा घुस गया और पैरों से खून निकलने लगा लेकिन निष्ठा अपनी चोट की परवाह किए बिना प्रस्तुति देती रही। पत्रिका से हुई खास मुलाकात निष्ठा से अपनी कला साधना के साथ ही अपने जीवन से जुड़े हुए विभिन्न पहलू उजागर किए।
मां की डांट से सिखाया भवई
अपने बचपन को याद करते हुए निष्ठा बताती हैं कि जब वह छोटी थीं तो उनकी मां ने उन्हें नृत्य की शिक्षा दी। मुझे नृत्य सिखाने के लिए मांग की दीवानगी इस कदर थी कि परीक्षा के दिनों में भी नृत्य की कक्षा कभी बंद नहीं होती थी। घर में मिली तालीम के बाद नृत्य की विधिवत शिक्षा अंतरराष्ट्रीय नृत्य गुरु रूपसिंह शेखावत से प्राप्त की। इसके बाद कथक की शिक्षा प्राप्त करने के लिए पूना के गंधर्व महाविद्यालय में प्रवेश लिया।
हमारे नृत्य पूरी दुनिया में मिसाल
निष्ठा कहती हैं कि हमारे लोकनृत्य पूरी दुनिया में मिसाल हैं। विदेशों में लोग हिंदी फिल्मों से अधिक यहां के लोकनृत्यों को पसंद करते हैं और मेरे पास भी विदेशों से युवा नृत्य सीखने के लिए आते हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned