कोरोना से निपटने के लिए देश में लागू हो सकता है भीलवाड़ा मॉडल

Corona crisis : राज्य में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लॉकडाउन और कर्फ्यू की सख्ती से पालना करवाने के निर्देश दिए हैं।

By: Ashish

Published: 05 Apr 2020, 08:54 PM IST

जयपुर

Corona crisis : राज्य में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लॉकडाउन और कर्फ्यू की सख्ती से पालना करवाने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने रविवार को कोर ग्रुप, क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के सदस्यों और पुलिस विभाग के अफसरों को इस बारे में निर्देश दिए। कांफ्रेंसिंग में मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने बताया कि केन्द्र सरकार केबिनेट सचिव ने राजस्थान में भीलवाड़ा में कोरोना संकट से निपटने के लिए लागू किए किए मॉडल को देशभर में लागू करने संकेत दिए हैं।

मुख्यमंत्री गहलोत का कहना है कि कोरोना से बचाव के लिए लोगों का घरों में रहना जरूरी है।
उन्होंने इस महामारी के रोगियों का उपचार कर रहे चिकित्सकों और स्क्रीनिंग कर रहे स्वास्थ्यकर्मियों की पुख्ता सुरक्षा करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही सोशल मीडिया और अन्य माध्यमों से फैलाई जा रही अफवाहों, गलत सूचनाओं पर प्रभावी अंकुश लगाते हुए सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। वीसी में गृह विभाग के एसीएस राजीव स्वरूप, डीजीपी भूपेन्द्र सिंह, डीजीपी कानून व्यवस्था एमएल लाठर, एडीजी क्राइम बीएल सोनी, एडीजी इंटेलीजें उमेश मिश्रा, एडीजी एसओजी अनिल पालीवाल के साथ वस्तुस्थिति की अन्य के साथ समीक्षा की गई। वीसी में बताया गया कि राज्य के विभिन्न जिलों के 34 थाना इलाकों में कर्फ्यू लगाया गया है।सोशल मीडिया पर भ्रामक सूचनाएं देने के मामलों में 50 से अधिक मुकदमे दर्ज किए गए हैं और 300 से अधिक लोगों पर कार्रवाई की गई है।

कोर ग्रुप,क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप से चर्चा
मुख्यमंत्री ने आईसोलेशन, चिकित्सा उपकरणों की उपलब्धता, राशन एवं खाद्य सामग्री पहुंचाने, प्रवासी कामगारों के लिए बनाए गए शिविरों में आवश्यक व्यवस्थाओं, गर्भवती महिलाओं के सुरक्षित प्रसव इत्यादि के बारे जरूरी इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही फसल कटाई, मंडियों में कृषि जिंसों की खरीद-फरोख्त प्रारंभ करने इत्यादि के बारे में चर्चा की।

केन्द्र लागू कर सकता है भीलवाड़ा मॉडल
इस दौरान मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने मुख्यमंत्री को बताया कि केन्द्रीय कैबिनेट सचिव ने रविवार को ली गई वीडियो कांफ्रेंसिंग में कोरोना से बचाव के लिए भीलवाड़ा में किए गए उपायों की सराहना की है। केन्द्रीय कैबिनेट सचिव ने भीलवाड़ा मॉडल को पूरे देश में लागू करने के संकेत दिए हैं।
लोगों की जारी है ट्रेकिंग
वीसी में वार रूम प्रभारी सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख सचिव अभय कुमार ने क्वारेंटाइन में रह रहे लोगों की ट्रेकिंग के लिए तैयार डैश बोर्ड के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इससे ऐसे लोगों की गतिविधियों की ट्रेकिंग सुनिश्चित की जा रही है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned