देश में लागू हो सकता है कोरोना से बचाव का 'भीलवाड़ा मॉडल', केंद्रीय कैबिनेट सचिव ने दिए संकेत

कोरोना ( Coronavirus in Rajasthan ) से बचाव का भीलवाड़ा मॉडल पूरे देश में लागू हो सकता है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( Ashok Gehlot ) को मुख्य सचिव टीवी गुप्ता ने रविवार को बताया कि केंद्रीय कैबिनेट सचिव ने इसे पूरे देश में लागू करने के संकेत दिए हैं...

By: dinesh

Updated: 06 Apr 2020, 09:06 AM IST

जयपुर। कोरोना ( coronavirus in Rajasthan ) से बचाव का भीलवाड़ा मॉडल पूरे देश में लागू हो सकता है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( Ashok Gehlot ) को मुख्य सचिव टीवी गुप्ता ने रविवार को बताया कि केंद्रीय कैबिनेट सचिव ने इसे पूरे देश में लागू करने के संकेत दिए हैं।

गुप्ता ने बताया कि रविवार को ली गई वीडियो कांफ्रेंस में केंद्रीय कैबिनेट सचिव ने भीलवाड़ा मॉडल की सराहना की। गुप्ता ने केंद्रीय सचिव को बताया कि कोरोना का मामला मिलते ही वहां कर्फ्यू लगा दिया गया। इससे लोगों का संबंधित क्षेत्र में आवागमन थम गया और लोगों का विस्तार रूक पाया। पूरे चिंहित क्षेत्र में सघन जांच अभियान चलाया गया। संदिग्धों को तुरंत क्वॉरेंटाइन और कोरोना पॉजिटिव को तुरंत आइसोल्यूशन में रखकर इलाज शुरू किया गया।


वहीं इधर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( CM Ashok Gehlot ) ने कोरोना संक्रमण ( Coronavirus In Rajasthan ) को रोकने के लिए राज्य में लॉकडाउन ( Lockdown In Rajasthan ) और कर्फ्यू की सख्ती से पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए लोगों का घरों में रहना जरूरी है। गहलोत रविवार को मुख्यमंत्री निवास पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए गृह विभाग एवं वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ राज्य में लॉकडाउन एवं कर्फ्यू की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे विकट समय में पुलिसकर्मी सड़क पर खड़े रहकर मुस्तैदी से अपनी ड्यूटी को अंजाम दे रहे हैं। साथ ही अन्य व्यवस्थाओं तथा मानवीय कार्यों में भी सहयोग दे रहे हैं जो कि प्रशंसनीय है।

मुख्यमंत्री ने इस महामारी के रोगियों का उपचार कर रहे चिकित्सकों एवं स्क्रीनिंग कर रहे स्वास्थ्यकर्मियों की पुख्ता सुरक्षा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोरोना वॉरियर्स को सुरक्षा प्रदान करना हम सभी की जिम्मेदारी है। गहलोत ने निर्देश दिए कि सोशल मीडिया तथा अन्य माध्यमों से फैलाई जा रही अफवाहों एवं गलत सूचनाओं पर पुलिस अधिकारी प्रभावी अंकुश लगाएं, ऐसा करने वाले लोगों पर सख्त कार्रवाई अमल में लाएं।

coronavirus
dinesh Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned