scriptअब भिवाड़ी व बहरोड़ में भी होगी क्यूआरटी, जल्द शुरू होगी प्रक्रिया | Bhiwadi and will now QRT in Behror | Patrika News

अब भिवाड़ी व बहरोड़ में भी होगी क्यूआरटी, जल्द शुरू होगी प्रक्रिया

locationजयपुरPublished: Mar 09, 2016 11:31:00 am

Submitted by:

जिला मुख्यालय की तर्ज पर अब भिवाड़ी और बहरोड़ के लिए भी क्यूआरटी (क्विक रेस्पोंस टीम) तैयार की जाएगी। क्यूआरटी में चुनिंदा पुलिस जवानों को शामिल किया जाएगा।

जिला मुख्यालय की तर्ज पर अब भिवाड़ी और बहरोड़ के लिए भी क्यूआरटी (क्विक रेस्पोंस टीम) तैयार की जाएगी। क्यूआरटी में चुनिंदा पुलिस जवानों को शामिल किया जाएगा।

इन्हें विशेष ट्रेनिंग, वर्दी और संसाधन उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके लिए प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जल्द ही जवानों का चयन कर उन्हें ट्रेनिंग के लिए भेजा जाएगा।

औद्योगिक नगरी भिवाड़ी और बहरोड़ कस्बे में आपराधिक गतिविधियां तेजी बढ़ रही हैं। जिसके कारण कानून व्यवस्था के हालात भी अक्सर बिगड़ते रहते हैं।

इन इलाकों में अपराधों की रोकथाम और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिला पुलिस अधीक्षक कैलाशचंद्र बिश्नोई ने अलग से क्यूआरटी बनाने का प्रस्ताव तैयार किया है। इस प्रस्ताव को जल्द से जल्द अमलीजामा पहनाने के लिए तेजी से प्रयास शुरू हो गए हैं।

नए जवानों को शामिल करेंगे

भिवाड़ी और बहरोड़ के लिए बनाई जा रही क्यूआरटी में नए पुलिस जवानों को भर्ती किया जाएगा। इसमें विशेष फोकस विगत तीन-चार साल पहले पुलिस में भर्ती हुए जवानों पर रहेगा, जिनका पिछले कुछ महीने पहले या हाल ही में स्थयीकरण हुआ है।

शारीरिक दक्षता और साक्षात्कार के बाद क्यूआरटी के लिए जवानों का चयन किया जाएगा। इसके बाद उन्हें सेना के जवानों की तरह से स्पेशल ट्रेनिंग दिलाई जाएगी। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद जवानों को नीली वर्दी व काले स्कार्फ और खुली जिप्सी उपलब्ध कराकर बहरोड़ व भिवाड़ी भेजा जाएगा।

जिला पुलिस अधीक्षक कैलाश चंद विश्नोई ने बताया कि जिला मुख्यालय पर क्यूआरटी अब नियमित रूप से रात्रि शहर की सड़कों पर गश्त करेगी।

क्यूआरटी के जवान रात्रि गश्त में ड्यूटी पर तैनात रहने वाले पुलिस अधिकारियों के साथ रहेंगे। बहरोड़ और भिवाड़ी में क्यूआरटी तैयार होने के बाद यहां भी क्यूआरटी के जवान नियमित रूप दिन व रात्रि में गश्त करेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो