scriptBhoodan movement started in Kerala, housing for the poor | केरल में शुरू हुआ भूदान आंदोलन, गरीबों को आवास | Patrika News

केरल में शुरू हुआ भूदान आंदोलन, गरीबों को आवास

केरल में शुरू हुआ भूदान आंदोलन, गरीबों को आवास

जयपुर

Published: June 07, 2022 06:16:50 pm

केरल के कोच्चि में अरणमुला के निवासी जैस्मीन व रॉथर हनीफा की जोड़ी इन दिनों लोगों के लिए त्याग की मिसाल है। इन्होंने हज यात्रा के लिए रखी 42 लाख रुपए की जमीन आर्थिक रूप से पिछड़े परिवारों को मकान बनाने के लिए दान दे दी। वे यह जमीन बेचकर हज जाना चाहते थे, पर गरीबों की मुफलिसी देख उन्होंने अपनी आत्मा की आवाज सुनी।
kerala_chief_minister_pinarayi_vijayan.png
kerala_chief_minister_pinarayi_vijayan.png
हनीफा का बेटा इंजीनियरिंग ग्रेजुएट व बेटी स्वास्थ्य विभाग में अनुबंध पर काम कर रही है। वे कहते हैं, पैसा ही सबकुछ नहीं है। हमें खुशी है कि हम कई परिवारों के काम आ सके। इसी तरह, सेवानिवृत्त कॉलेज शिक्षक डॉ.आरबी राजलक्ष्मी और उनके भाई आरबी बाबू ने वेल्लूर में अपनी पैतृक 65 सेंट (करीब 28,311 वर्ग फीट) जमीन गरीबों को दान दे दी। राजलक्ष्मी कहती हैं कि मैं गरीबों के लिए घर नहीं बना सकती, लेकिन जमीन दान कर उनके घर का सपना पूरा करने में मदद जरूर कर सकती हूं।
17.57 एकड़ भूमि दान में मिली

अभियान के हिस्से के रूप में अब तक 17.57 एकड़ भूमि राज्य सरकार को दान में मिली है, जिसका स्वामित्व हस्तांतरण किया जा रहा है। दाताओं में से 39 सामान्य लोग हैं। इस उद्देश्य के लिए उद्योगपति कोचौसफ चित्तिलापल्ली, आइयूएमएल के अब्दुल वहाब और फिल्म निर्माता अडूर गोपालकृष्णन ने भी जमीन दी।
सरकार दे रही सपने को आकार

दिसंबर 2021 में राज्य सरकार ने लाइफ मिशन मुक्त आवास कार्यक्रम के तहत पंजीकृत भूमिहीन परिवारों के लिए घर बनाने को भूमि जुटाने का फैसला किया था। इसमें स्वैच्छिक रूप से सामान्य दानदाताओं को गरीबों को घर के लिए जमीन देने की बात कही गई थी। अभियान में अधिकतर ऐसे लोग आगे आए, जो बहुत संपन्न नहीं हैं, लेकिन उनका दिल बड़ा है। चूंकि मिशन के तहत पंजीकृत भूमिहीन परिवारों की संख्या 3.17 लाख है, इसलिए सरकार जोर-शोर से मिशन में लगी है।
newsletter

Anand Mani Tripathi

आनंद मणि त्रिपाठी (@aanandmani) राजनीति, अपराध, विदेश, रक्षा एवं सामरिक मामलों के पत्रकार हैं। पत्रकारिता के तीनों माध्यम प्रिंट, टीवी और आनलाइन में गहरा और अपनी तेज तर्रार रिपोर्टिंग के लिए जाने जाते हैं। पश्चिम बंगाल के कलकत्ता में जन्म हुआ। प्रारंभिक शिक्षा उत्तर प्रदेश के कानपुर और बस्ती में हुई। माध्यमिक शिक्षा नवोदय विद्यालय बस्ती, फैजाबाद और पूर्वोत्तर त्रिपुरा के धलाई जिले में हुई। अयोध्या के साकेत महाविद्यालय से स्नातक और 2009 में जेआईआईएमसी,दिल्ली से पत्रकारिता का डिप्लोमा किया। हरियाणा से पत्रकारिता आरंभ की। शिक्षा, विज्ञान, मौसम, रेलवे, प्रशासन, कृषि विभाग और मंत्रालय की रिपोर्टिंग की। इंवेस्टिगेटिव रिपोर्टिंग से शिक्षा और रेलवे विभाग के कई भ्रष्टाचार का खुलासा किया। रक्षा मंत्रालय के रक्षा संवाददाता पाठयक्रम-2016 पूरा किया। इसके बाद रक्षा मामलों की पत्रकारिता शुरू कर दी। चीन, पाकिस्तान और कश्मीर मामलों पर तीक्ष्ण नजर रहती है। लेफ्टिनेंट उमर फैयाज की हत्या 2017, राइफलमैन औरंगजेब की हत्या 2018, जम्मू—कश्मीर में बदले 2018 में बदले राजनीतिक समीकरण, पुलवामा हमला 2019, कश्मीर से 370 का हटना, गलवान घाटी मुठभेड़ 2020 को बेहद करीब से जम्मू और कश्मीर में रहकर ही कवर किया। कोरोना काल 2020 में भी लददाख से नेपाल तक की यात्रा चीन के बदलते समीकरण को लेकर की। इसके साथ ही लोकसभा चुनाव 2019 में जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पंजाब की रिपोर्टिंग की। 9 नवंबर 2019 को श्रीराम जन्म भूमि अयोध्या मामले में आए फैसले की अयोध्या से कवर किया। 2022 उत्तरप्रदेश् चुनाव को सहारनपुर से सोनभद्र तक मोटर साइकिल के माध्यम से कवर किया। पत्रकारिता से इतर आनंद मणि त्रिपाठी को संगीत और पर्यटन का जबरदस्त शौक है। इन्हें किसी भी कार्य में असंभव शब्द न प्रयोग करने के लिए जाना जाता है...

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Mumbai News Live Updates: बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस का बड़ा बयान, कहा- एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के अगले सीएमMaharashtra: महाराष्ट्र से बड़ी खबर, देवेंद्र फडणवीस आज शाम 7 बजे लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथPresidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस का बड़ा बयान, कहा- एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के अगले सीएमMaharashtra Political Crisis: उद्धव के इस्तीफे पर नरोत्तम मिश्रा ने दिया बड़ा बयान, कहा- महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा का दिखा प्रभावप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने MSME के लिए लांच की नई स्कीम, कहा- 18 हजार छोटे करोबारियों को ट्रांसफर किए 500 करोड़ रुपएDelhi MLA Salary Hike: दिल्ली के 70 विधायकों को जल्द मिलेगी 90 हजार रुपए सैलरी, जानिए अभी कितना और कैसे मिलता है वेतनMaharashtra Politics: बीजेपी और शिंदे गुट के बीच नहीं आएगी शिवसेना, लेकिन निभाएगी विरोधी की भूमिका, जानें संजय राउत ने क्या कहा?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.