राजस्थान का सौर और पवन ऊर्जा में पहले स्थान पर होना बड़ी उपलब्धि

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री रमेश चन्द मीना ने कहा, वर्तमान में भारत विश्व में एक बडा ऊर्जा का उपभोक्ता है, जो कि देश के विकास की प्रगति को दर्शाता है

 

जयपुर।
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री रमेश चन्द मीना ने कहा कि वर्तमान में भारत विश्व में एक बडा ऊर्जा का उपभोक्ता है, जो कि देश के विकास की प्रगति को दर्शाता है।

पेट्रोलियम पदार्थों के संरक्षण के लिए ऊर्जा का उपयोग करने वाले सभी घटकों को साथ लेकर चलना होगा और वर्तमान में हम सबको उपलब्ध ऊर्जा के स्रोतों का उपयोग मितव्ययता के साथ करना होगा, ताकि भविष्य में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े। यह बात मीना ने गुरुवार को संरक्षण क्षमता महोत्सव सक्षम-2020 के उद्घाटन समारोह में कही।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में विभिन्न प्रकार के प्रदूषण हो रहे हैं, उनके निवारण एवं उपाय के लिए राज्य सरकार संवेदनशील है। राजस्थान पूरे देश में सौर एवं पवन ऊर्जा के उत्पादन में पहले स्थान पर है जो हम सबके लिए एक बड़ी उपलब्धि है।

प्रदूषण को रोकने के लिए ठोस उपाय करें
खाद्य मंत्री ने कहा कि वर्तमान में जिस तेजी से सड़कों पर वाहनों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ रही है वह गम्भीर चिन्ता का विषय है। इसलिए सभी तेल कम्पनियों के प्रतिनिधियों को प्रदूषण को कम करने के लिए चिन्तन करने के जरूरत है। उन्होंने कहा कि प्रदूषण को रोकने के लिए आमजन को जागरूक करने के लिए जनजागरूकता अभियान संचालित करने की जरूरत है।

जैविक खेती को दिया जाए बढ़ावा
पर्यावरण संतुलन को बरकरार रखने के लिये वर्तमान में जैविक खेती करने के लिये आमजन को प्रोत्साहित किया जाए। पेट्रोलियम उत्पादों का संरक्षण करना हम सबकी जिम्मेदारी है। पृथ्वी के तापमान में वृद्धि का सबसे महत्वपूर्ण कारण प्रदूषण में निरंतर वृद्धि है जिसके कारण ग्रीन हाउस गैस का स्तर बढ़ रहा है, जो ऑजोन परत को नुकसान पहुंचा रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले वर्षों में औद्योगिक क्रांति की वजह से पर्यावरण में कार्बन डाईऑक्साइड एवं ग्रीन हाउस गैसों का अनुपात बढ़ गया है।

तीन रोडवेज डिपो सम्मानित
कार्यक्रम में पीसीआर तेल एवं गैस मंत्रालय भारत सरकार की ओर से पिछले वर्ष ईंधन बचत में उल्लेखनीय कार्य करने पर राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के बीकानेर, तिजारा एवं चूरू डिपो को 50 हजार रुपए का नकद पुरस्कार एवं स्मरण पट्टिका भेंट कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर इण्डियन ऑयल कार्पोरेशन लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक रवीन्द्र गर्ग, गेल इण्डिया लि. के जोनल जनरल मैनेजर मार्केंटिंग जयदीप निगम, हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लि. के डिप्टी जनरल मैनेजर संजय कुमार शर्मा, पीसीआर के उपनिदेशक मेजर दीपक गुप्ता ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

Sunil Sisodia Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned